बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BREAKING: केंद्रीय मंत्री ललन सिंह के आवास पर एनडीए संसदीय दल की बैठक शुरू, स्पीकर चुनाव के पहले हाईलेवल मीटिंग

BREAKING: केंद्रीय मंत्री ललन सिंह के आवास पर एनडीए संसदीय दल की बैठक शुरू, स्पीकर चुनाव के पहले हाईलेवल मीटिंग

DELHI: दिल्ली में बिहार एनडीए संसदीय दल की बैठक शुरू हो गई। स्पीकर चुनाव को लेकर केंद्रीय मंत्री ललन सिंह के आवास पर हो हाईलेवल मीटिंग हो रही है। इस बैठक में एनडीए के सभी सांसद मौजूद हैं। बैठक में नित्यानंद राय, संजय जायसवाल, रविशंकर प्रसाद, चिराग पासवान, जीतन राम मांझी समेत एनडीए के सभी 30 सांसद मौजूद हैं। 

वहीं बैठक के बीच में केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और जदयू से राज्यसभा सांसद संजय झा भी पहुंचे। स्पीकर चुनाव से पहले दिल्ली में बिहार एनडीए संसदीय दल की बड़ी बैठक हो रही है। वहीं यहां से सभी लोग एक साथ सदन के लिए रवाना होंगे। बता दें कि, आज सुबह 11 बजे सदन में स्पीकर का चुनाव होगा। आजादी के बाद पहली बार स्पीकर के लिए वोटिंग कराई जाएगी। मतदान से पहले पीएम नरेन्द्र मोदी लोकसभा में मोशन मूव करेंगे। 

लोकसभा स्पीकर पद के लिए एनडीए की तरफ से ओम बिरला ने नामांकन किया है। तो इंडिया गठबंधन की तरफ से के. सुरेश लोकसभा स्पीकर पद के लिए नामांकन किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में ओम बिरला को स्पीकर चुने जाने को लेकर प्रस्ताव रखेंगे। उसके बाद जदयू के ललन सिंह, हम पार्टी के जीतन राम मांझी , लोजपा के चिराग पासवान, गृह मंत्री अमित शाह  ओम बिरला को स्पीकर बनाने के लिए सदन में प्रस्ताव, रखेंगे।

विपक्ष के उम्मीदवार के सुरेश को स्पीकर चुनने के लिए भी मोशन मूव किया जाएगा। शिवसेना नेता अरविंद सावंत, एनसीपी से सुप्रिया सुले स्पीकर पोस्ट के लिए मोशन मूव करेंगे। इसके बाद लोकसभा स्पीकर के चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी। मालूम हो कि, केंद्र सरकार ने स्पीकर पोस्ट के लिए विपक्ष का समर्थन मांगा था। लेकिन विपक्ष डिप्टी स्पीकर पोस्ट की मांग कर रहा था। ऐसे में दोनों पक्षों के बीच सहमति नहीं बन पाई और इंडी गठबंधन ने स्पीकर पोस्ट के लिए ओम बिरला के खिलाफ के सुरेश को उतारने का फैसला किया है।

Suggested News