BREAKING NEWS : गया-धनबाद रेलखंड पर हुआ बड़ा हादसा, सुबह - सुबह कोयला लोडेड मालगाड़ी दुर्घटनाग्रस्त

BREAKING NEWS : गया-धनबाद रेलखंड पर हुआ बड़ा हादसा, सुबह - सुबह कोयला लोडेड मालगाड़ी दुर्घटनाग्रस्त

GAYA : दो दिन पहले दिल्ली हावड़ा रेल खंड पर फतेहपुर के पास मालगाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था,जिसके लगभग 21 घंटे बाद मंगलवार सुबह इस रूट पर ट्रेनों की सेवा फिर से बहाल करने के बाद रेलवे अधिकारियों ने राहत की सांस ली थी कि अब इस रेल रूट पर एक बार फिर से मालगाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई है। इस बार हादसा धनबाद रेल मंडल के गया-कोडरमा रेलवे स्टेशन के बीच बुधवार की सुबह गुरूपा-गझण्डी घाटी सेक्शन के बीच हुआ है। जहां बुधवार की अल सुबह कोयला लोडेड मालगाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गयी। दुर्घटना इतना भयंकर था कि रेलवे ट्रैक के किनारे रहे कई बिजली के खंभे टूट गए। वही कई बोगी के पहिया भी टूट कर अप एवं डाउन रेलखंड पर बिखर गए। रेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार घटना करीब 6:32 बजे की है। कोयला लोडेड मालगाड़ी कोडरमा स्टेशन की ओर से आ रही थी और गया की ओर जा रही थी। 58 बोगी वाले मालगाड़ी में भारी मात्रा में कोयला लोड था। 

मालगाड़ी का ब्रेक फेल 

प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक रेलवे के एक आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गया-कोडरमा रेलवे स्टेशन के बीच बुधवार की सुबह गुरूपा-गझण्डी घाटी सेक्शन में एक कोयला लदी मालगाड़ी गया जंक्शन की ओर आ रही थी। इसी बीच करीब 20 किलोमीटर घाट सेक्शन से गुजरने के दौरान मालगाड़ी का ब्रेक फेल हो गया। ढलना अधिक होने के कारण मालगाड़ी की रफ्तार अधिक थी। चालक के द्वारा उसकी गति कम करने का काफी प्रयास किया गया। परंतु गुरपा स्टेशन के पास आते-आते मालगाड़ी बेपटरी हो गयी। रेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 58 बोगी वाले इस मालगाड़ी के अगले हिस्से में इंजन एवं एक बोगी जबकि पिछले हिस्से के 5 बोगी सही सलामत हैं ।अन्य बोगी को काफी नुकसान पहुंचा है।

परिचालन पूरी तरह बाधित 

हालांकि घटना में चालक एवं गार्ड को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। दुर्घटना के कारण अप एवं डाउन रेल खंड पर परिचालन पूरी तरह बाधित हो गया है। वहीं घटना की सूचना मिलने पर रेलवे के वरीय पदाधिकारी घटना के नेतृत्व में राहत एवं बचाव दल रवाना हो गए हैं। मौके पर भारी संख्या में ग्रामीण जुटे हुए हैं। वहीं विभिन्न स्टेशनों पर सवारी एवं एक्सप्रेस ट्रेन फंसी हुई है। इस रेलखंड पर आने जाने वाली ट्रेनों को जहां तहां रोक कर घाटी सेक्शन में लुढ़क रही ट्रेन को  सेफ्टी लाइन पर रोकने का प्रयास किया जा रहा है। । घटना की सूचना के बाद कोडरमा आरपीएफ पोस्ट प्रभारी , ट्रैफिक इंस्पेक्टर, पीडब्ल्यूआई आदि सहित कई विभागों की टीम ट्रेन को रोकने के उपाय करने में जुटी गई है।

पटरियों पर लगा कोयले का ढेर

मालगाड़ी हादसे के बाद रेल लाइन के हर तरफ कोयले का ढेर लगा हुआ नजर आ रहा था। ऐसा लगा रहा था कि यहां कोयला खदान बन गया है। वहीं आसपास के लोग भी कोयला लूटने के लिए पहुंच गए।

Find Us on Facebook

Trending News