ब्रेकिंग न्यूज़ : विकास दर में बिहार तीसरे स्थान पर, पश्चिम बंगाल बना नंबर-1

ब्रेकिंग न्यूज़ : विकास दर में बिहार तीसरे स्थान पर, पश्चिम बंगाल  बना नंबर-1

NEWS4NATION DESK : कई बरसों से आर्थिक विकास दर के मामले में लगातार पिछड़ते बंगाल ने अपनी रैंकिंग में सुधार करते हुए अव्वल स्थान पाने में कामयाबी हासिल की है। वहीं बिहार अपना वृद्धि दर 10 फीसद से ऊपर रखते हुए तीसरे स्थान पर पहुंच गया है।

वैश्विक आर्थिक मंदी और घरेलू कारणों की वजह से देश का आर्थिक विकास दर 5 साल के न्यूनतम स्तर पर आ गया है।  वहीं दूसरी तरफ कई राज्यों ने अपने आर्थिक वृद्धि दर के रफ्तार की बरकरार रखा है।

वित्तीय वर्ष 2018 -19 में देश के 4 राज्यों ने ग्रास स्टेट डॉमेस्टिक प्रोडक्ट (जीएसडीपी) ने अपना विकास दर 10 फीसद से ऊपर रखा है। वहीं 10.53 आर्थिक वृद्धि दर के हिसाब से बिहार तीसरे स्थान पर है तो वहीं 12.58 वृद्धि दर के हिसाब से पश्चिम बंगाल टॉप पर पहुंच गया है।

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के आर्थिक विकास दर के आंकड़े अपने वेबसाइट पर जारी किए हैं।

जारी आंकड़े के मुताबिक जहां टॉप पर पश्चिम बंगाल बना हुआ है वहीं दूसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश और तीसरे नंबर पर बिहार है नवोदित राज्य तेलंगाना ने भी 10.50 आर्थिक वृद्धि दर हासिल करते हुए चौथा रैंकिंग पाने में कामयाब रहा है। उसके बाद क्रमशः कर्नाटक पुडुचेरी, ओडीशा, हरियाणा, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान ,सिक्किम, मध्य प्रदेश, झारखंड ,उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब और गोवा है

वहीं पड़ोसी राज्य झारखंड 6.99 आर्थिक वृद्धि दर के हिसाब से 15वें स्थान पर है, तो उत्तर प्रदेश 6.46 आर्थिक वृद्धि दर के हिसाब से 17 में स्थान पर। जबकि गोवा का विकास दर सिर्फ 0.47 है।

Find Us on Facebook

Trending News