बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BREAKING : नीतीश कुमार ने की लोकसभा चुनाव के लिए जदयू उम्मीदवार की घोषणा... इंडिया गठबंधन में सीट बंटवारे से पहले ही JDU का बड़ा फैसला

BREAKING : नीतीश कुमार ने की लोकसभा चुनाव के लिए जदयू उम्मीदवार की घोषणा... इंडिया गठबंधन में सीट बंटवारे से पहले ही JDU का बड़ा फैसला

पटना. लोकसभा चुनावों की घोषणा भले ही नहीं हुई हो लेकिन जदयू ने अभी से चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम फाइनल करने शुरू कर दिए हैं. जदयू ने बुधवार को एक उम्मीदवार की भी घोषणा कर दी. जनता दल (यूनाइटेड) ने निर्णय लिया है कि अरुणाचल प्रदेश राज्य जनता दल (यूनाइटेड) के अध्यक्ष रूही तांगुंग आगामी चुनाव के लिए अरुणाचल पश्चिम पीसी (संसदीय निर्वाचन क्षेत्र) से जनता दल (यूनाइटेड) के उम्मीदवार होंगे। 

जदयू एमएलसी और पार्टी महासचिव अफाक अहमद खान ने बुधवार को उनके नाम की घोषणा की. उन्होंने कहा कि 2024 का लोकसभा चुनाव आने वाला है. जनता दल (यूनाइटेड) अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी लड़ेगी जो 2024 के लोकसभा चुनावों के साथ-साथ होने वाला है। यह घोषणा पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार के निर्देशानुसार की जा रही है. इसी क्रम में रूही तांगुंग को अरुणाचल पश्चिम पीसी (संसदीय निर्वाचन क्षेत्र) से जनता दल (यूनाइटेड) का उम्मीदवार बनाया गया है. 

दरअसल, लोकसभा चुनाव के लिए नीतीश कुमार की पहल पर विपक्ष का इंडिया गठबंधन बना है. अभी विभिन्न राज्यों में सीटों का सहयोगी दलों के साथ बंटवारा होना शेष है. लेकिन, इसके पहले ही जदयू ने उम्मीदवारों को उतारने की शुरुआत कर दी है. रूही तांगुंग को अरुणाचल पश्चिम पीसी से जहाँ उम्मीदवार बनाने की घोषणा की गई है, वहीं इसके पहले बिहार को लेकर भी एक बड़ी घोषणा हो चुकी है. बिहार विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने पिछले दिनों कहा था कि सीएम नीतीश ने उन्हें सीतामढ़ी संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ने कहा है. ऐसे में जदयू ने पहले देवेश और अब रूही तांगुंग के रूप में दो उम्मीदवार तय कर दिए हैं. 

सीएम नीतीश की पार्टी का यह निर्णय आने उनके इंडिया के सहयोगी दलों को चौंका सकता है. इंडिया में सीटों का बंटवारा फ़िलहाल हुआ नहीं है लेकिन जदयू लगातार उम्मीदवार उतारने शुरू कर चुकी है. हालांकि देवेश के नाम की अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है जबकि रूही तांगुंग के नाम की जदयू ने अधिकारिक घोषणा कर दी है. दरअसल, लोकसभा चुनाव 2019 में जदयू ने बिहार में 16 लोकसभा की सीटें जीती थी. अब पार्टी एक बार फिर से उसी तरह बिहार सहित कई अन्य राज्यों में प्रदर्शन करना चाहती है. इसलिए बिहार के बाहर भी पार्टी ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करना शुरू किया है. 

Suggested News