पटना में ब्रेडा की हुई बैठक, मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के लिए एजेंसियों का हुआ चयन

पटना में ब्रेडा की हुई बैठक, मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के लिए एजेंसियों का हुआ चयन

PATNA : सात निश्चय पार्ट 2 के तहत मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के अंतर्गत विद्युत भवन के सभागार में बिहार रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (BREDA) द्वारा योजना क्रियान्वन विषय पर कार्यकारी एजेंसियों के साथ समीक्षा एवं लॉटरी से जिला आवंटन हेतु बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने की। कार्यवाही के दौरान ब्रेडा के निदेशक महेंद्र कुमार एवं पंचायती राज विभाग के वरीय पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।

योजना के क्रियान्वन हेतु सभी के साथ विमर्श कर यह तय हुआ कि कार्यकारी एजेंसियों के बीच जिला आवंटन लॉटरी के माध्यम से किया जायेगा। ज्ञात हो कि यह कार्य आवंटन पंचायती राज विभाग से होना है। कुल 13 कार्यकारी एजेंसियों के बीच सभी 9 प्रमंडलों के कुल 38 जिलों के लिए जिला आवंटन लॉटरी के माध्यम से किया गया। राज्य के वैसे जिले जहां 200 से अधिक पंचायत हैं, वहां के लिए 3 एजेंसी एवं अन्य जिले जहां 200 से कम पंचायत हैं, वहां 2 एजेंसियों का चयन लॉटरी के माध्यम से किया गया। ब्रेडा के निदेशक महेंद्र कुमार ने कहा कि आवंटन की प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से लॉटरी सिस्टम के द्वारा चयन की प्रक्रिया की गई।

ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने सभी कार्यकारी एजेंसियों को चिन्हित जिलों में योजना के बेहतर कार्यांवन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया। विदित हो कि सोलर लाइट में विभिन्न कंपोनेंट के निर्माताओं को सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया पूर्व में संपन्न की गई है। योजना के सफल क्रियान्वन के लिए ऊर्जा विभाग द्वारा पूर्व में पंचायती राज विभाग के तकनीकी सहायकों की ट्रेनिंग संपन्न कराई गई है एवं जिलों में पदस्थापित अभियंतागण को प्रशिक्षण भी दिया गया है।

Find Us on Facebook

Trending News