बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बेगूसराय में वर-वधू ने की अनोखी शादी, भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा के लिए सात फेरे

बेगूसराय में वर-वधू ने की अनोखी शादी, भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा के लिए सात फेरे

BEGUSARAI : भारतीय परंपरा में वैवाहिक कार्य पवित्र स्थलों या घरों में की जाती है. लेकिन बिहार के बेगूसराय में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है. जिसमें एक युगल ने अपनी शादी न तो किसी मंदिर में की और न ही किसी धार्मिक स्थल पर. उन्होंने अपनी शादी गांव के पार्क में स्थित अम्बेडकर की प्रतिमा के सामने हिन्दू रीति रिवाज के साथ की. 

मामला बलिया के प्रखंड परिसर की है जहां अंबेडकर पार्क स्थित अंबेडकर की प्रतिमा को साक्षी मानकर एक युगल ने आदर्श शादी की. शादी समारोह का आयोजन अखिल भारतीय रविदास संघ बलिया के कार्यकर्ताओं ने किया.  

बताते चलें की खगड़िया जिला के मछरहा निवासी ललन दास ने अपने पुत्र अमित दास की शादी बलिया प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत भगतपुर निवासी प्रकाश दास की पुत्री कल्याणी कुमारी के साथ धर्म स्थलों को छोड़कर बलिया के अंबेडकर पार्क स्थित अंबेडकर की प्रतिमा के समक्ष की. पूरे क्षेत्र में यह शादी चर्चा का विषय बना हुआ है. 

सबसे हैरत की बात यह है कि वर और वधु शादी के परिणय सूत्र में बंधने के बाद अग्नि के सात फेरे लेने के बजाय अंबेडकर की प्रतिमा के सात फेरे लेकर सातों वचन सात जन्मो तक निभाने का संकल्प लिया. ऐसा पहली बार बेगूसराय जिले में देखने को मिला. जहां महापुरुषों की प्रतिमा को ही साक्षी मानकर वर-वधू ने शादी रचा ली और सात जन्मो तक एक दूसरे का साथ ना छोड़ने की कसम खाई. फिलहाल लोग इस अनोखी शादी की काफी प्रशंसा कर रहे हैं. 

बेगूसराय से कृष्णा की रिपोर्ट 

Suggested News