ब्रिटिश एयरवेज के पायलट हड़ताल पर,लगभग सभी उड़ानें रद्द

 ब्रिटिश एयरवेज के पायलट हड़ताल पर,लगभग सभी उड़ानें रद्द

लंदन: ब्रिटिश एयरवेज के पायलटों की हड़ताल के कारण करीब 1500 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार और मंगलवार को वेतन विवाद के चलते सभी पायलट हड़ताल पर रहेंगे। माना जा रहा है कि यह एयरलाइन के 100 साल के इतिहास की  सबसे बड़ी हड़ताल है।


द टेलीग्राफ अखबार से मिली जानकारी के मुताबिक, इस हड़ताल का असर लगभग 2 लाख 80 हजार लोगों पर पड़ेगा। कारोबार की बात करें तो करीब 80 मिलियन पाउंड (704 करोड़ रु.) का नुकसान ब्रिटिश एयरवेज को झेलना पड़ेगा। न्यूयॉर्क से लेकर दिल्ली, हॉन्गकॉन्ग और जोहानेसबर्ग तक की सभी उड़ानों पर इसका असर देखने को मिलेगा। कंपनी ने यात्रियों से एक नोटिफिकेशन के ज़रिये एयरपोर्ट न आने की सलाह दी है। 


एयरलाइन ने कहा है कि वह अभी भी ब्रिटिश एयरलाइन पायलट्स एसोसिएसन (बीएएलपीए) के साथ बातचीत के लिये तैयार है। एयरलाइन ने कहा है, ‘दुर्भाग्य से बीएएलपीए से हमारे पास इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई कि कौन से पायलट हड़ताल पर होंगे, हम यह बताने की स्थिति में नहीं हैं कि कितने पायलट काम पर पहुंचेंगे और वह कौन सा विमान उड़ाने की योग्यता रखते हैं। इसलिये ऐसी स्थिति में हमारे सामने कोई विकल्प नहीं बचता है और हम करीब करीब शत प्रतिशत उड़ानों को निरस्त कर रहे हैं।’


वेतन-भत्तों में कटौती के विवादों के बाद ब्रिटिश एयरलाइन पायलट एसोसिएशन (बीएएलपीए) ने 23 अगस्त को हड़ताल पर जाने की घोषणा की थी। जिसमें कहा गया था कि 9 और 10 सितंबर को ब्रिटिश एयरवेज के पायलट हड़ताल पर रहेंगे। साथ ही बीएएलपीए ने एयरलाइन के व्यवहार को गैर-जिम्मेदराना ठहराया। वहीं हड़ताल के मद्देनज़र, रूस के विदेश मंत्रालय ने उड़ानें रद्द किए जाने को लेकर अपने नागरिकों को सचेत किया है।

Find Us on Facebook

Trending News