जातीय जनगणना कराने से खत्म होगा भाईचारा : पृथ्वी कुमार माली

जातीय जनगणना कराने से खत्म होगा भाईचारा : पृथ्वी कुमार माली

PATNA : जातीय जनगणना के पक्ष और विपक्ष में राजनीतिक पार्टियों के लगातार बयान आ रहे हैं। कोई इसे अच्छा तो कोई गलत बता रहा है। इसी कड़ी में भारतीय जन परिवार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पृथ्वी कुमार माली ने भी अपना पक्ष रखा है। उन्होंने बयान जारी कर जाति जनगणना को हानिकारक करार दिया है। उन्होंने कहा की जाति जनगणना एक ऐसी जनगणना है जो बिहार में भाईचारे को खत्म करने के लिए परमाणु बम का काम करेगी।  

उन्होंने कहा की आजादी के 75 साल बाद भी ऐसी जनगणना की मांग करना समाजिक सौहार्द के लिए अच्छा नहीं है। इससे और पेचीदगियां बढ़ेगी। लोगों में जाति के नाम पर टकराव होगा। समाज में दूरियां बढ़ेंगी। जो राजनेता या दल जाति जनगणना की मांग कर रहे हैं, उन्हें इसके दुष्परिणामों पर भी मंथन करना चाहिए। तात्कालिक हित के लिए देश को नुकसान पहुंचाने से बचना चाहिए। जाति जनगणना से छोटी जातियों को नुकसान होगा। इनकी संख्या कम है। ऐसे में कम जनसंख्या वाले जातियों को कमतर आंका जाएगा। उन्हें रोजगार और विकास के अवसर मिलने में दिक्कत होगी। 

पृथ्वी कुमार माली ने कहा कि अभी देश के सामने बेरोजगारी और महंगाई सबसे बड़ा मुद्दा है। लोगों का लगातार रोजगार खत्म हो रहा है। लोग गरीबी रेखा के दायरे में आ रहे हैं। रोजगार के नए अवसर पैदा नहीं हो रहे हैं। युवा कॉलेज-विश्वविद्यालय से पास आउट होकर बेरोजगार बैठे हैं। अप्रशिक्षित बेरोजगारों की संख्या में भी अप्रत्याशित बढ़ोतरी हो रही है।  सरसों का तेल प्रति लीटर 200 रुपए से अधिक हो चुका है। पेट्रोलियम पदार्थों के दाम इतिहास लिख चुका है। ऐसे में हमारी पार्टी सभी विपक्षी दलों से महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर एक जुट होने का आह्वान करता है ताकि सरकार पर दबाव बनाया जा सके और जनता को बेरोजगारी तथा महंगाई से छुटकारा मिले।


Find Us on Facebook

Trending News