बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BSEB ने सिमुलतला आवासीय विद्यालय में नामांकन के लिए प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट किया जारी, 1200 छात्र- छात्राएं हुए सफल, इस दिन होगी मुख्य परीक्षा...

BSEB ने सिमुलतला आवासीय विद्यालय में नामांकन के लिए प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट किया जारी, 1200 छात्र- छात्राएं हुए सफल, इस दिन होगी मुख्य परीक्षा...

PATNA: बिहार विद्यालय परीक्षा समित द्वारा सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई के वर्ग 6, सत्र 2024-25 में नामांकन के लिए आयोजित प्रारम्भिक प्रवेश परीक्षा का परीक्षाफल आज जारी किया गया है। जिसमें 600 बालक एवं 600 बालिकायें सफल हुए हैं। अभ्यर्थी वेबसाइट http://secondary.biharboardonline.com पर उक्त परीक्षाफल को देख सकते हैं।

इस संबंध में BSEB अध्यक्ष आनन्द किशोर ने बताया कि प्रारम्भिक प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के लिए दिनांक 20.12.2023 को मुख्य प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड समिति के उक्त वेबसाइट पर दिनांक 04.12.2023 के अपराह्न से अपलोड रहेगा। सभी सफल अभ्यर्थी / उनके अभिभावक अपने यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड के माध्यम से इस एडमिट कार्ड को डाउनलोड करेंगे।

वहीं मुख्य प्रवेश परीक्षा पटना मुख्यालय में स्थित दो परीक्षा केन्द्रों पर दो पालियों में आयोजित होगी। जिसका परीक्षा कार्यक्रम निम्नवत् है : 20 दिसंबर को प्रथम पाली में गणित और बौद्धिक क्षमता पेपर की परीक्षा 10 बजे से 12:30 तक आयोजित होगा। वहीं द्वितीय पाली (1 :30 से 4:00) में हिन्दी, अंग्रेजी, विज्ञान और समाजिक विज्ञान की परीक्षा आयोजित होगी। विदित हो कि प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा का आयोजन दिनांक- 12.10.2023 को राज्य के विभिन्न परीक्षा केन्दों पर किया गया था, जिसमें कुल 11,906 विद्यार्थी सम्मिलित हुए थे। 

गौरतलब हो कि, मुख्य प्रवेश परीक्षा, 2024 हेतु अभ्यर्थियों के लिए प्रमुख निदेश दिए गए हैं। परीक्षार्थी को दोनों पालियों में परीक्षा प्रारम्भ होने से दस (10) मिनट पूर्व तक परीक्षा कक्ष में प्रवेश करना अनिवार्य होगा, अन्यथा विलम्ब होने की स्थिति में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी। अर्थात् प्रथम पाली में 09:50 पूर्वाह्न बजे तक एवं द्वितीय पाली में 01:20 अपराहन बजे तक ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश की अनुमति होगी। प्रश्न पत्र हिन्दी एवं अंग्रेजी दोनों भाषा में होंगे। मुख्य प्रवेश परीक्षा दो पत्रों (पेपर- I एवं पेपर-II) की होगी। प्रत्येक पत्र 150-150 अंकों अर्थात् कुल 300 अंकों का होगा। प्रश्नों का स्तर बिहार सरकार, शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के आधार पर पाँचवीं स्तर का होगा। परीक्षा भवन में कैलकुलेटर, मोबाईल फोन एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का प्रयोग वर्जित रहेगा।

Suggested News