जल-जमाव को लेकर एक्शन में नगर विकास विभाग, बुडको ने एजेंसी के साथ किया समझौता

जल-जमाव को लेकर एक्शन में नगर विकास विभाग, बुडको ने एजेंसी के साथ किया समझौता

PATNA : नमामि गंगे परियोजना के तहत देश में गंगा नदी सहित विभिन्न नदियों को स्वच्छ करने के लिए केंद्र सरकार ने अभियान चलाया है। इस अभियान के तहत बिहार में 30 योजनाएं स्वीकृत हैं।

बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत गंगा की निर्मलता एवं अविरलता बनाए रखने के लिए इन परियोजनाओं पर नगर विकास एवं आवास विभाग तेजी से काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि एस.टी.पी. एवं सीवरेज नेटवर्क प्रोजेक्ट के तहत मुंगेर, भागलपुर और हाजीपुर में निविदा प्रक्रिया पूरा करते हुए बुडको द्वारा संबंधित एजेंसी के साथ एग्रीमेंट किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि मुंगेर में 350 करोड़ 78 लाख, भागलपुर में 385 करोड 9 लाख एवं हाजीपुर में 316 करोड़ 18 लाख की लागत से एस.टी.पी. एवं सीवरेज नेटवर्क परियोजना के काम में तेजी आएगी। 

उन्होंने कहा कि नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत एस.टी.पी. को ऐसी जगह पर बनाया जाता है, जहां विभिन्न स्थानों से दूषित जल को लाया जा सके। घरों एवं फैक्ट्रियों के दूषित जल को चरणबद्ध प्रक्रिया के तहत साफ करने के बाद नदी अथवा तालाबों में छोड़ा जाता है। उन्होंने कहा कि नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत बिहार में अन्य स्थानों पर भी तेजी से काम किये जा रहे हैं।

Find Us on Facebook

Trending News