गया में 27-29 जनवरी तक होगा बौद्ध महोत्सव का आयोजन, डीएम ने तैयारियों को लेकर कालचक्र मैदान का लिया जायजा

गया में 27-29 जनवरी तक होगा बौद्ध महोत्सव का आयोजन, डीएम ने तैयारियों को लेकर कालचक्र मैदान का लिया जायजा

GAYA :  ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने बौद्ध महोत्सव 2023 की तैयारी को लेकर कालचक्र मैदान का निरीक्षण एवं महाबोधि संस्कृति केंद्र के सभाकक्ष में बैठक किया। उन्होंने बताया कि बौद्ध महोत्सव इस बार 27 जनवरी से प्रारंभ होकर 29 जनवरी तक तीन दिवसीय महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

कालचक्र मैदान के निरीक्षण के दौरान उन्होंने जानकारी प्राप्त किया कि किस गेट से लोगों का प्रवेश होता है। उन्होंने वीवीआईपी, वीआईपी, मोंक, मीडिया, महिला दीर्घा, आम दीर्घा आदि के बारे में विस्तार से जानकारी लिया। उन्होंने पुलिस उप अधीक्षक बोध गया तथा अनुमंडल पदाधिकारी सदर को निर्देश दिया कि किस गेट से कौन से व्यक्ति का इंट्री होगा इस पर अभी से ही प्लान तैयार कर लें। बौद्ध महोत्सव 2023 के अवसर पर कालचक्र मैदान तथा महाबोधि मंदिर के समीप पर्याप्त संख्या में टॉयलेट पेयजल की व्यवस्था सुचारू रखने का निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बोधगया को निर्देश दिया कि कालचक्र मैदान सहित बोधगया के संपूर्ण क्षेत्र में पर्याप्त साफ-सफाई की व्यवस्था रखें। साथ ही साथ दोमुहान से महाबोधि मंदिर तथा चिल्ड्रन पार्क से वर्मा मोड़ तक आकर्षक लाइट से सजावट रखें। इसके साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि विभिन्न होटल संचालकों के साथ बैठक कर उन्हें भी निर्देशित करें कि अपनी-अपनी होटल के बाहर बौद्ध महोत्सव के अवसर पर आकर्षक लाइट लगवाए जिससे पूरा बोध गया का भव्य आकर्षक नजारा देख सके।

बौद्ध महोत्सव के दौरान यातायात पूरी तरह सुगमता रहे इसे लेकर वाहनों के पड़ाव की पार्किंग स्थल अभी से ही चिन्हित कर ले। निरीक्षण के दौरान बताया गया कि बौद्ध महोत्सव के अवसर पर कालचक्र मैदान में ही ग्राम श्री मेला तथा व्यंजन मेला का इंस्टॉल लगाए जाते हैं। जिसे लेकर ग्राम श्री मेला के लिए लगभग 35 तथा व्यंजन मेला के लिए लगभग 20 स्टाल लगाने की बात वरीय उप समाहर्ता अमृता ओसो द्वारा बताई गई। इसके उपरांत जिला पदाधिकारी द्वारा कोषांग वार पदाधिकारियों के साथ बौद्ध महोत्सव के तैयारी हेतु अद्यतन स्थिति की बारी बारी से समीक्षा की गई।

जिला पदाधिकारी ने कोषांग के तमाम पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि अपने कोषांग के सदस्यों के साथ बैठक कर बौद्ध महोत्सव 2023 के अवसर पर आवंटित कार्यों का वर्क प्लान तैयार कर कार्य कराना सुनिश्चित करें। बैठक में सचिव बीटीएमसी, सहायक समाहर्ता, अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त अनुमंडल पदाधिकारी सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बोधगया सहित सभी कोषांग के पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

गया से मनोज की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News