बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BUDGET2020LIVE : वित्त मंत्री सीतारमण ने स्वास्थ्य योजनाओं के लिए 70 हजार करोड़ का किया ऐलान

BUDGET2020LIVE : वित्त मंत्री सीतारमण ने स्वास्थ्य योजनाओं के लिए 70 हजार करोड़ का किया ऐलान

DESK  : डवांडोल अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में बजट पेश करना शुरू कर चुकी हैं. वित्त मंत्री सीतारमण ने संसद में बजट पेश करने के दौरान कहा कि पीएम मोदी की सरकार ने भारत के हर लोग का ख्याल रखने की कोशिश की है.

स्वास्थ्य योजनाओं को 70 हजार करोड़ 
लोकसभा में बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री सीतारमण ने ने ऐलान किया कि स्वास्थ्य योजनाओं को 70 हजार करोड़ दिया गया है.फिट इंडिया को मूवमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार बड़ा एक्शन ले रही है. आयुष्मान भारत योजना में अस्पतालों की संख्या को बढ़ाया जाएगा, ताकि T-2, T-3 शहरों में मदद पहुंचाई जाएगी. इसके लिए पीपीपी मॉडल की मदद ली जाएगी, जिसमें दो फेज़ में अस्पतालों को जोड़ा जाएगा. केंद्र सरकार की ओर से चलाए जा रहे इंद्रधनुष मिशन का विस्तार किया जाएगा.

मेडिकल डिवाइस पर जो भी टैक्स मिलता है, उसका इस्तेमाल मेडिकल सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा. टीबी के खिलाफ देश में अभियान शुरू किया जाएगा, ‘टीबी हारेगा, देश जीतेगा’. सरकार की ओर से देश को 2025 तक टीबी मुक्त करने की कोशिश है. प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत सेंटर्स की संख्या को बढ़ाया जाएगा. 

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि हमारा लक्ष्य सबका साथ सबका विकास.इसलिए मोदी सरकार को प्रचंड बहुमत मिला. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह देश की आकांक्षाओं का बजट है.ये बजट देश की उम्मीदों को पूरा करने वाला है.

वित्त मंत्री ने कहा कि हम नीतिओं में बदलाव कर रहे हैं.उन्होंने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था का आधार मजबूत है.इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जीएसटी लागू करना ऐतिहासिक फैसला. उन्होंने कहा कि जीएसटी के जरिए हमने इंस्पेक्टर राज को खत्म किया है.

Suggested News