बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BUDGET 2020 : वित्त मंत्री सीतारमण का ऐलान, अब विमान से जाएगा किसानों का सामान

BUDGET 2020 : वित्त मंत्री सीतारमण का ऐलान, अब विमान से जाएगा किसानों का सामान

DESK : डवांडोल अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में बजट पेश करना शुरू कर चुकी हैं. वित्त मंत्री सीतारमण ने संसद में बजट पेश करने के दौरान कहा कि पीएम मोदी की सरकार ने भारत के हर लोग का ख्याल रखने की कोशिश की है. 

मोदी सरकार चलाएगी किसान रेल

  फर्टिलाइजर का बैलेंस इस्तेमाल करना, ताकि किसानों को फसल में फर्टिलाइजर के इस्तेमाल की जानकारी को बढ़ाया जा सके.

  देश में मौजूद वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज को नबार्ड अपने अंडर में लेगा और नए तरीके से इसे डेवलेप किया जाएगा. देश में और भी वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज बनाए जाएंगे. इसके लिए PPP मॉडल अपनाया जाएगा.

  महिला किसानों के लिए धन्य लक्ष्मी योजना का ऐलान किया, जिसके तहत बीज से जुड़ी योजनाओं में महिलाओं को मुख्य रूप से जोड़ा जाएगा.

 कृषि उड़ान योजना को शुरू किया जाएगा. इंटरनेशनल, नेशनल रूट पर इस योजना को शुरू किया जाएगा.

 दूध, मांस, मछली समेत खराब होने वाली योजनाओं के लिए रेल भी चलाई जाएगी.

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि हमारा लक्ष्य सबका साथ सबका विकास.इसलिए मोदी सरकार को प्रचंड बहुमत मिला. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह देश की आकांक्षाओं का बजट है.ये बजट देश की उम्मीदों को पूरा करने वाला है.

वित्त मंत्री ने कहा कि हम नीतिओं में बदलाव कर रहे हैं.उन्होंने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था का आधार मजबूत है.इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जीएसटी लागू करना ऐतिहासिक फैसला. उन्होंने कहा कि जीएसटी के जरिए हमने इंस्पेक्टर राज को खत्म किया है.

Suggested News