बिना नक्शा पास कराए धड़ल्ले हो रहा भवन निर्माण, नप प्रशासन की उदासीनता से सरकारी राजस्व की क्षति

बिना नक्शा पास कराए धड़ल्ले हो रहा भवन निर्माण, नप प्रशासन की उदासीनता से सरकारी राजस्व की क्षति

अरेराज में चला नया ट्रेंड स्टाम्प पर हो रहा सरकारी जमीन खरीद बिक्री और नगर पंचायत के मिलीभगत से  धड़ल्ले से हो रहा निर्माण

नगर पंचायत के उदासीनता से लाखों की राजस्व की हो रही क्षति

MOTIHARI : मोतिहारी के अरेराज नगर पंचायत प्रशासन के उदासीनता से लाखों की सरकारी राजस्व की क्षति हो रही है .नगर पंचायत के मिलीभगत से बिना नक्शा पास कराए धड़ल्ले से हो रहा है। यहां मकान का निर्माण कार्य .निर्माण कार्य पर रोक लगाने के जगह नगर पंचायत मूकदर्शक बना हुआ है।.नगर पंचायत में धड़ले से लोग स्टाम्प पेपर पर जमीन रजिस्ट्री कराकर मकान का निर्माण करा रहे है। नगर पंचायत द्वारा बिना नक्शा पास हुए निर्माण कार्य नही रोकने से एक तरफ सरकारी राजस्व की क्षति हो रही है। वही दूसरी तरफ सरकारी जमीन धड़ल्ले से कब्जा हो रहा है।

शहर में चर्चा है कि निर्माण कार्य शुरू होते ही नगर पंचायत के कुछ लोग वहां पहुचते है। वहीं कुछ लेनदेन के बाद बिना नक्शा पास कराए निर्माण कार्य जारी रहता है। शहर में अधिकांश जमीन सैरात,मठ मंदिर,बेतिया राज सहित महाल की जमीन है .जो जमीन रोक पंजी में दर्ज है। रोक पंजी में दर्ज होने के कारण उक्त जमीन का निबंधन नही हो सकता है। इसी को लेकर भूमाफिया इसका नया रास्ता अख्तियार कर स्टाम्प पेपर ही उक्त जमीन की खरीद बिक्री कर रहे है। 

सरकारी सख्ती को बताया जरुरी

बुद्धिजीवी वर्ग का कहना है कि अगर नगर पंचायत सिर्फ बिना नक्शा पास कराए भवन निर्माण पर रोक लगा दे तो सरकारी राजस्व की प्राप्ति के साथ जमीन फर्जीवाड़ा भी बंद हो जाएगा। वहीं सरकारी जमीन भी बच जाएगी। अरेराज एसडीओ संजीव कुमार ने बताया कि नगर पंचायत ईओ को प्रतिदिन शहर में हो रहे भवन निर्माण की जांच करने का निर्देश दिया गया। वहीं बिना नक्शा पास हुए निर्माण कार्य पर रोक लगाने व कड़ी करवाई का भी निर्देश दिया गया।

वही जांच अधिकारी से शपथ भी लेने का निर्देश दिया गया कि उसके क्षेत्र में बिना नक्शा पास कराए कोई मकान का निर्माण नही हो रहा है .इसके बाद पकड़े जाने पर उक्त पदादिकारी व कर्मी पर करवाई की जाएगी 

Find Us on Facebook

Trending News