बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भवन निर्माण कार्य में लग सकता है ग्रहण, राज्य में एकबार फिर बालू संकट की आशंका

भवन निर्माण कार्य में लग सकता है ग्रहण, राज्य में एकबार फिर बालू संकट की आशंका

PATNA : भवन निर्माण करा रहे लोगों के लिए एक बड़ी खबर है। वे जल्द ही बालू का भंडारण कर लें। नहीं तो एकबार फिर उनके निर्माण कार्य पर ग्रहण लग सकता है। राज्यमें एकबार फिर बालू संकट की आशंका बन गई है। 

बताया जा रहा है कि खनन कार्य में पेच फंसा हुआ है। जिसकी वजह से बालू घाटों की नई बंदोबस्ती अब तक नहीं हो सकी है। पुराने बंदोबस्तधारियों के काम करने की मियाद खत्म हो रही है। उनके पास खनन के लिए केवल दस दिनों की अवधि शेष है। यदि सरकार ने कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की तो 31 दिसंबर के बाद खनन कार्य ठप हो जाएगा। अगले वर्ष फरवरी-मार्च से बालू की किल्लत का सीधा असर निर्माण कार्यों पर पड़ेगा।

आधिकारिक सूत्र की माने तो बालू की बंदोबस्ती के बाद भी वैध खनन में अभी कम से कम 9-10 महीने का समय लगेगा। लिहाजा कमोबेश बालू की किल्लत हो सकती है। इसक सीधा असर बालू की कीमतों पर पड़ेगा। अधिकतर स्थानों पर गुपचुप तरीके से बालू के अवैध खनन और भंडारण का काम चल रहा है।

बालू की कमी की आशंका के मद्देनजर ही खान एवं भूतत्व विभाग ने ग्रामीण कार्य, भवन निर्माण, पंचायती राज, पीएचईडी आदि तमाम निर्माण कार्य विभागों को पत्र लिखकर बालू का पर्याप्त भंडारण कर लेने के लिए आगाह किया है। 

गौरतलब है कि भवन निर्माण राज्य सरकार के तीन दर्जन से अधिक विभागों का निर्माण कर रहा है। इसमें स्कूल, अस्पताल, आईटीआई, इंजीनियरिंग कॉलेज, बाल आश्रय गृह, थाना भवन से लेकर कोर्ट-कचहरी भी शामिल हैं। निर्माण कार्योँ की अहमियत और योजनाओं को समय पर पूरा करने के लिए खान एवं भूतत्व विभाग के पत्र के आलोक में भवन निर्माण ने यह पत्र जारी किया है।

Suggested News