बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बुजुर्ग मरीजों के लिए एम्स कर रहा है खास इंतजाम, देगी ये सुविधाएं

बुजुर्ग मरीजों के लिए एम्स कर रहा है खास इंतजाम, देगी ये सुविधाएं

News4nation desk- हॉस्पिटल में अक्सर बड़े से बुजुर्ग मरीजों  के लिए सामान सुविधा होती है. बुजुर्गों को कोई खास सुविधा नहीं मिल पाती है जिसके कारण उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन एम्स ने बुजुर्ग मरीजों के लिए एक खास तकनीक 'साथी और सहारा' पर काम शुरू कर दिया है. बुजुर्ग मरीज अक्सर कई तरह की परेशानियों को लेकर एम्स आते हैं और इन्ही मरीजों को इस तकनीक के जरिए बैलेंस बनाना सिखाया जाएगा।

डॉक्टरों का कहना है कि अक्सर बुजुर्ग बाथरूम में या सीढ़ी से गिरने के कारण उन्हें फ्रैक्चर होती है. उन्होंने यह भी बताया है कि 65 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों में यह देखा गया है कि एक बार कूल्हा टूटने के बाद दोबारा या तीसरी बार फ्रैक्चर होने की संभावना ज्यादा रहती है। वहीं के एक डॉक्टर डॉ. राजेश मल्होत्रा ने बताया कि जिन बुजुर्गों को दो से ज्यादा बीमारियां हैं। वे बिमारियों से बचने के लिए हर रोज दवाओं का सेवन कर रहे हैं। उनमें सीढ़ी से या बाथरूम में गिरने की संभावना कई गुना ज्यादा है। इसीलिए एम्स ने इस तकनीक पर काम करना शुरू कर दिया है ताकि बाथरूम में और सीढ़ियों पर चढ़ते वक्त बुजुर्ग अपना ध्यान रख सकें।

आपको बता दें कि एम्स के जीरिएट्रिक विभागाध्यक्ष डॉ. एबी डे का कहना है कि उनके विभाग की नई इमारत में बुजुर्गों के लिए 20 बिस्तर और एक ऑपरेशन थियेटर बनाया जा रहा है। ताकि फ्रैक्चर के मरीजों को तत्काल उपचार दिया जा सके। उन्हें सर्जरी कराने के लिए इधर उधर परेशान न होना पड़ा। 

Suggested News