बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारतीय मानक ब्यूरो ने नालंदा में की छापेमारी, दुकानदार हॉलमार्क का कर रहा था दुरुपयोग

भारतीय मानक ब्यूरो ने नालंदा में की छापेमारी, दुकानदार हॉलमार्क का कर रहा था दुरुपयोग

पटना. भारतीय मानक ब्यूरो के पटना शाखा कार्यालय ने नालंदा के राजगीर स्थित मांतेश्वरी फैन्सी ज्वेलर्स (बिपिन ज्वेनलर्स) में छापेमारी की। इस दौरान मानक ब्यूरो ने ज्वेलर्स में हॉलमार्क का दुरुपयोग पाया है। स्वर्ण आभूषण बिक्रेता भारतीय मानक ब्यूसरो से बिना लाइसेंस प्राप्त किए अवैध रूप से हॉलमार्क का दुरुपयोग करते हुए ग्राहक को गुमराह कर रहा था।

भारतीय मानक ब्यूरो के एस. के. गुप्ता  ने बताया कि हॉलमार्क दुरुपयोग की शिकायत मिली थी। इस आधार पर एक विशेष छापेमारी दस्ता का गठन किया गया एवं तलाशी एवं जब्ती अभियान को भेजा गया। छापेमारी के दौरान मांतेश्वरी फैन्सी ज्वेलर्स (बिपिन ज्वेलर्स), द्वारा हॉलमार्क का दुरुपयोग करते हुए पाया गया। छापेमारी के दौरान फर्म से नकली हॉलमार्क लगे आभूषण को नमूना के लिए लिया गया है।

भारतीय मानक ब्यूारो एक्ट  2016 के नियमों के तहत खंड 15 का उल्लंघन पाए जाने पर तथा इसकी कोर्ट की सत्या्पन होने के बाद जुर्माना कम से कम एक लाख रुपये का या अगले उल्लंघनों पर कम से कम 5 लाख या एक वर्ष तक की सजा दी जा सकती है। भारतीय मानक ब्यूरो उत्पाद की गुणवत्ता बनाए रखने में इस तरह का अभियान गुप्त सूचना के आधार पर करती रहती है।

Suggested News