बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना वायरस के बाद बदल सकता बस, ट्रेन और मेट्रो सिस्टम, पढ़िए पूरी खबर

कोरोना वायरस के बाद बदल सकता बस, ट्रेन और मेट्रो सिस्टम, पढ़िए पूरी खबर

DESK : देश में 60 हज़ार से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके है. वहीँ 2 हज़ार से अधिक लोगों की इससे जान जा चुकी है. हालाँकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है की पूरी दुनिया से कोरोना किस तरह ख़त्म हो पायेगा. जब तक इस वायरस की वैक्सीन नहीं बन जाती. इस पर रोक लगाना मुश्किल साबित हो रहा है. फ़िलहाल कोरोना वायरस का प्रभाव लंबे समय तक रहने के आसार हैं. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और कई दूसरे क्षेत्रों के विशेषज्ञ कह चुके हैं कि अब हमें कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी. इस बीच केंद्र और राज्य सरकारों ने मौजूदा ट्रांसपोर्ट सिस्टम को बदलने की तैयारी शुरु कर दी है. 

नए सिस्टम को लेकर बताया जा रहा है कि यह सिस्टम काफी हद तक यूरोप की तर्ज पर रहेगा.बसों में आधी सीटें खत्म कर दी जाएँगी. वहीं ट्रेन और मेट्रो के फेरे सात गुना तक बढ़ जाएंगे. मेट्रो कोच या ट्रेन की एक बोगी में सोशल डिस्टेंसिंग के चलते यात्रियों की संख्या आधी होगी. जबकि टिकट लेने का सिस्टम बदलेगा. वहीं साइकिल को सबसे ज्यादा तवज्जो मिलेगी. नया सिस्टम यात्रियों की जेब पर भारी पड़ेगा. 

बताया जा रहा है की केंद्र सरकार के ट्रांसपोर्ट, रेलवे, वित्त, शहरी विकास, स्वास्थ्य और गृह मंत्रालय के अधिकारियों की टीम विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों के साथ मिलकर इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है.  

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि अब जो सिस्टम बनेगा, वह यूरोप की तरह नजर आएगा. सोशल डिस्टेंसिंग के हिसाब से ट्रक व बसें तैयार होंगी. हर एक वाहन में हैंड वॉश, सैनिटाइजर, फेस मास्क और दस्ताने आदि की व्यवस्था की जाएगी. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि राज्य में नई व्यवस्था के तहत 52 सीट वाली बस में अब 25 यात्री बैठ सकेंगे. ऐसी स्थिति में यात्रियों को दोगुना किराया देना पड़ेगा. 


Suggested News