BUSINESS NEWS: जी ग्रुप और सोनी पिक्चर्स का विलय, नहीं चेंज होंगे लोगो, खबरों के बाद शेयर्स में आयी तेज़ी

BUSINESS NEWS: जी ग्रुप और सोनी पिक्चर्स का विलय, नहीं चेंज होंगे लोगो, खबरों के बाद शेयर्स में आयी तेज़ी

N4N DESK: मीडिया हाउस zee ग्रुप के zee entertainment इंटरप्राइजेज और सोनी पिक्चर्स इंडिया ने बुधवार, 21 सितम्बर को विलय की घोषणा कर दी है. बता दें की 21 सितम्बर को 2021 को बोर्ड की बैठक हुई थी, जिसमें उपस्थित लोगों ने वोट कर इस वियल की स्वीकृति दी. और मतदान करने वाले उसके निदेशक मंडल ने सर्वसम्मति से Sony Pictures Networks India (SPNI) और ZEEL के बीच विलय के लिए सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की। विलय के बाद जो कंपनी बनेगी उसके मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ के रूप में पुनीत गोयनका बने रहेंगे। इस फैलले के बाद जी ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों के शेयर में जबरदस्त तेजी आई है।

कंपनी के 11,605.94 करोड़ रूपए का निवेश 

सोनी के विलय के बाद बनने बाली कंपनी में 11,605.94 करोड़ रूपए का निवेश होगा। विलय के बाद जी एंटरटेनमेंट के पास 47.07 फीसदी हिस्सेदारी रहेगी। सोनी पिक्चर्स के पास 52.93 फीसदी हिस्सेदारी होगी। दोनों कंपनियों के टीवी कारोबार, डिजिटल एसेट्स, प्रोडक्शन ऑपरेशंस और प्रोग्राम लाइब्रेरी का भी विलय किया जा रहा है। वहीं, ZEEL और SPNI के बीच एक्सक्लूसिव नॉन-बाइंडिंग टर्म शीट भी तैयार किया गया है। 47.07% हिस्सा ZEEL शेयरधारकों के पास होगा और शेष 52.93% विलय वाली इकाई SPNI शेयरधारकों के पास होगी। डील का ड्यू डिलिजेंस अगले 90 दिनों में पूरा होगा। मौजूदा प्रोमोटर फैमिली Zee के पास अपनी शेयरहोल्डिंग को 4 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी करने का विकल्प होगा। बोर्ड में ज्यादातर डायरेक्टर को नॉमिनेट करने का अधिकार सोनी ग्रुप के पास होगा। बोर्ड ने कहा है कि विलय से शेयरहोल्डर और हिस्सेदारों के हितों का कोई नुकसान नहीं होगा। सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट विलय के बाद 1.575 अरब डॉलर का निवेश करेगी। विलय होने के बाद सोनी एंटरटेनमेंट मेजॉरिटी शेयरहोल्डर है।

विलय के बाद शेयर में आई तेज़ी

विलय की खबर के बाद से ही जी समूह की शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों में तेजी देखने को मिल रही हैं। Zee एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज के शेयर में अपर सर्किट लग गया है। फिलहाल, इस कंपनी का शेयर भाव 304 रुपए के स्तर पर है। वहीं, ग्रुप की दो अन्य कंपनियां- जी मीडिया कॉरपोरेशन और जी लर्न के शेयर में भी भारी बढ़त दर्ज की गई है। मौजूदा स्थिति में ZEEL के शेयरहोल्डर्स का हिस्सा 61.25% होगा। 1.575 अरब डॉलर के निवेश के बाद हिस्सेदारी में बदलाव भी देखा जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News