दिसंबर के अंत तक न्यू ISBT के पास बनेगा मेट्रो डिपो, साढ़े 7 करोड़ आएंगे खर्च

दिसंबर के अंत तक न्यू ISBT के पास बनेगा मेट्रो डिपो, साढ़े 7 करोड़ आएंगे खर्च

डेस्क... पटना मेट्रो को लेकर बीते 1 साल में 3000 करोड़ से अधिक का टेंडर जारी किया जा चुका है। अब दिसंबर के अंत में न्यू आईएसबीटी के पास मेट्रो डिपो के विभिन्न तरह के काम जैसे पटरी आदि के निर्माण के लिए भी निविदा जारी की गई है। इसको लेकर आगामी 6 जनवरी को प्री बिड मीटिंग आयोजित की है। इस प्रोजेक्ट को भी 1 साल के भीतर पूरा किया जाना है। इस प्रोजेक्ट पर लगभग साढ़े 7 करोड़ की राशि खर्च की जानी है। 

पटना मेट्रो के डिजाइन के लिए निविदा जारी की गई थी

पिछले साल के अक्टूबर में पटना मेट्रो के डिजाइन को लेकर निविदा जारी की गई थी। इसके बाद इस साल कुल 11 बड़े प्रोजेक्टों के लिए भी दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने निविदा जारी कर दी है। इसमें खेमनीचक से लेकर मलाही पकड़ी तक मेट्रो का एलाइनमेंट, 6 अंडर ग्राउंड स्टेशनों का निर्माण, मेट्रो को बिजली देने का काम, मेट्रो में बाहर से आने वाली मशीनें व उनके संचालन का काम से लेकर इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए कामों की डीपीआर बनाई गई है। मेट्रो के कई भाग के प्रोजेक्टों के लिए निविदा के आधार पर कंपनी भी फाइनल की जा चुकी है। 


बिजली से लेकर फायर फाइटिंग सिस्टम

पटना जंक्शन से लेकर गांधी बाजार होते हुए मलाही पकड़ी और आईएसबीटी तक मेट्रो लाइन में बिजली सप्लाई की जा रही है। निवादा के माध्यम से आई कंपनी बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड के 132 केवी ट्रांसमिशन लाइन को पटना मेट्रो की जरूरत के अनुसार तैयार करेगी। 1 साल में 12 करोड़ की लागत इस काम को पूरा किया जाएगा। मेट्रो के दौर में फायर फाइटिंग सिस्टम सही में यांत्रिक इलेक्ट्रिक सिस्टम को लगाने के लिए एक कंपनी रखी जाएगी।  इसमें लगभग 90.82 करोड़ खर्च होंगे। 

Find Us on Facebook

Trending News