बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा चुनाव से पहले देश में लागू होगा सीएए, गृह मंत्री अमित शाह ने की घोषणा - कोई कंफ्यूजन नहीं रखना है

लोकसभा चुनाव से पहले देश में लागू होगा सीएए, गृह मंत्री अमित शाह ने की घोषणा - कोई कंफ्यूजन नहीं रखना है

NEW DELHI : देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने में सिर्फ एक महीने का समय बाकी है। वहीं चुनाव से पहले देश में नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) लागू कर दिया जाएगा। इस बात की घोषणा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने की है। 

एक टीवी कार्यक्रम के दौरान अमित शाह ने कहा, 'हमने (संविधान के अनुच्छेद 370 को, जो जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देता था) निरस्त कर दिया है. इसलिए हमारा मानना है कि देश की जनता भाजपा को 370 सीटों और एनडीए को 400 से अधिक सीटों का आशीर्वाद देगी.'

नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) पर, शाह ने कहा कि 2019 में कानून पारित हुआ था. इस संबंध में नियम जारी करने के बाद लोकसभा चुनाव से पहले लागू किया जाएगा. शाह ने कहा, 'सीएए देश का कानून है, इसका नोटिफिकेशन निश्चित रूप से हो जाएगा. चुनाव से पहले ही सीएए को अमल में आना है इसमें किसी को कंफ्यूजन नहीं रखना है।

सीएए पर दिया स्पष्टीकरण

अमित शाह ने कहा, 'CAA के खिलाफ हमारे मुस्लिम भाइयों को गुमराह किया जा रहा है और भड़काया जा रहा है. सीएए केवल उन लोगों को नागरिकता देने के लिए है जो पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में उत्पीड़न का सामना करने के बाद भारत आए हैं. यह किसी की भारतीय नागरिकता छीनने के लिए नहीं है.'

अन्य दलों के साथ गठबंधन को लेकर कही बड़ी बात

शिरोमणि अकाली दल के साथ गठबंधन की चर्चा पर शाह ने कहा, 'बातचीत चल रही है लेकिन कुछ भी तय नहीं हुआ है.' शाह ने कहा कि 2024 का चुनाव एनडीए और INDIA के विपक्षी गुट के बीच नहीं, बल्कि विकास और महज नारे देने वालों के बीच का चुनाव होगा. कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि नेहरू-गांधी परिवार को इस तरह की यात्रा करने का कोई अधिकार नहीं है क्योंकि उनकी पार्टी 1947 में देश के विभाजन के लिए जिम्मेदार थी।

रालोद भी आएगी एनडीए

जयंत चौधरी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी), शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) और कुछ अन्य क्षेत्रीय दलों के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल होने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर, गृह मंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) "परिवार नियोजन में विश्वास है लेकिन राजनीति में नहीं”, यह संकेत देते हुए कि सत्तारूढ़ गठबंधन में और भी दल शामिल हो सकते हैं.


Suggested News