किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, कल कैबिनेट दे सकती है स्पेशल पैकेज को मंजूरी !

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, कल कैबिनेट दे सकती है स्पेशल पैकेज को मंजूरी !

NEW DELHI : मोदी सरकार किसानों को जल्द खुशखबरी दे सकती है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल कृषकों के संकट के समाधान और किसानों की आय बढ़ाने में मदद के लिए सोमवार को एक कृषित पैकेज लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे सकता है। बताया जा रहा है कि मोदी सरकार अप्रैल-मई में होने वाले आम चुनाव से पहले यह पैकेज लागू करेगी। उच्च पदस्थ सूत्रों ने कहा कि मंत्रिमंडल की बैठक सोमवार को होनी है और छोटे एवं सीमांत किसानों की आय में कमी की समस्या के निवारण के उपायों को लेकर कृषि मंत्रालय का एक प्रस्ताव बैठक के एजेंडे में है।

किसानों का ब्याज हो सकता है माफ

सूत्रों ने कहा कि कृषि मंत्रालय ने क्षेत्र की समस्याओं को दूर करने के लिए अल्प अवधि एवं दीर्घकालिक दोनों समाधान प्रदान करने के लिए कई विकल्पों की सिफारिश की है। हालांकि  इस संबंध में अंतिम निर्णय मंत्रिमंडल की बैठक में होना है क्योंकि इसमें भारी भरकम राशि शामिल है। 

सूत्रों ने कहा कि मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित विकल्पों में समय पर फसल ऋण चुकाने वाले किसानों का ब्याज माफ करने का प्रस्ताव भी शामिल है। इससे सरकारी खजाने पर अतिरिक्त 15,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। उन्होंने कहा कि खाद्य फसलों के लिए बीमा पॉलिसी लेने वालों किसानों के लिए पूरी तरह से प्रीमियम माफ करने का भी प्रस्ताव है। 


Find Us on Facebook

Trending News