हाई स्कूल +2 में नियुक्त होने वाले अभ्यर्थियों को अभी और करना होगा इंतजार, प्रारंभिक शिक्षकों की काउंसिलिंग के बाद ही 'नियुक्ति' के आसार

हाई स्कूल +2 में नियुक्त होने वाले अभ्यर्थियों को अभी और करना होगा इंतजार, प्रारंभिक शिक्षकों की काउंसिलिंग के बाद ही 'नियुक्ति' के आसार

पटना. बिहार में शिक्षा विभाग ने 14 दिसंबर से होने वाले प्रारंभिक शिक्षकों की काउंसिलिंग को तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दिया है. वहीं अब प्रदेश के हाई स्कूल-प्लसटू के शिक्षकों की नियुक्ति पर भी ग्रहण लगता दिख रहा है. हाई स्कूल और प्लसटू के लिए 30020 शिक्षकों की नियुक्ति होने वली थी. इसे 29 जुलाई 2021 को पंचायत चुनाव को देखते हुए अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया था.

पूर्व घोषित नियोजन शिड्यूल के मुताबिक, 10 दिसम्बर तक सभी माध्यमिक-उच्च माध्यमिक नियोजन इकाइयों में रिक्त पदों के विरुद्ध आए आवेदनों के आधार पर मेधा सूची का निर्माण और उसपर सक्षम प्राधिकार की मुहर लगनी थी, लेकिन अब पंचायत चुनाव की पूर्ण समाप्ति के बाद ही विभाग पहले प्रारंभिक शिक्षकों के लिए काउंसिलिंग आयोजित करेगा. तब हाई स्कूल शिक्षक अभ्यर्थियों की बारी आएगी. इनके नियोजन कार्यक्रम में अभी कई महत्वपूर्ण कार्य होने बाकी हैं.

शिक्षा विभाग ने छठे चरण के माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति का कार्यक्रम 1 जुलाई 2019 को ही जारी किया था. रोस्टर क्लियरेंस में भी काफी समय लग गये. जिलों से रोस्टर क्लियरेंस और खाली पदों की गणना के बाद हाई स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त 11919 जबकि प्लसटू स्कूलों में 18101 पदों को मिलाकर कुल 30,020 पदों पर नियोजन की प्रक्रिया 29 जुलाई 2019 को आरंभ की गयी थी. तब से कई बार नियोजन कार्यक्रम घोषित और स्थगित हो चुके हैं.


Find Us on Facebook

Trending News