बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पांंच बार मुंबई इंडियंस को चैंपियन बनानेवाले रोहित शर्मा से छीनी गई कप्तानी, अब पांड्या के हाथों में टीम की डोर

पांंच बार मुंबई इंडियंस को चैंपियन बनानेवाले रोहित शर्मा से छीनी गई कप्तानी, अब पांड्या के हाथों में टीम की डोर

DESK : जैसा कि उम्मीद थी कि रोहित शर्मा को मुंबई इंडियंस की कप्तानी से हटाया जा सकता है। अब वह सही साबित हुई है। मुकेश अंबानी की स्वामित्व वाली मुंबई इंडियंस से रोहित शर्मा की कप्तानी छीन ली गई है और उनकी जगह गुजरात टाइंटस से वापस मुंबई इंडियंस में शामिल हुए हार्दिक पांड्या को टीम का नया कप्तान बनाया गया है। हालांकि यह भी चर्चा थी कि रोहित शर्मा की जगह सूर्यकुमार यादव को भी कमान सौंपी जा सकती है। लेकिन अंत में मैनेजमेंट ने हार्दिक पांड्या को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंप दी है। 

रोहित शर्मा पिछले 10 साल से टीम की कमान संभाल रहे हैं। इस दौरान उन्होंने पांच बार टीम को चैंपियन बनाया। लेकिन पिछले दो साल से टीम लगाातार पिछड़ रही थी। साथ ही अब टीम अब भविष्य का प्लान कर रही है। चूंकि यह चर्चा है कि रोहित शर्मा अब टी-20 मैचों में इंडिया की कप्तानी नहीं करेंगे। ऐसे में एमआई प्रबंधन ने उन्हें टीम की कप्तानी से भी मुक्त कर दिया है। 

इस बार फ्रेंचाइजी ने आगामी सीजन से पहले बड़ी डील करते हुए हार्दिक पांड्या को टीम से फिर से जोड़ा और शुक्रवार (15 दिसंबर) को आईपीएल मिनी नीलामी से पहले उन्हें कप्तान बनाए जाने की घोषणा कर दी है। बता दें कि आईपीएल नीलामी 19 दिसंबर को होने वाली है।

रोहित की कप्तानी में मुंबई ने बनाए रिकॉर्ड

IPL में अगर रोहित शर्मा के कप्तानी रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने 158 मैचों में कप्तानी की है, इनमें 87 मैच में जीत मिली है जबकि 67 मैच में हार मिली है. रोहित शर्मा का जीत प्रतिशत 55.06 का रहा है. खास बात ये है कि रोहित शर्मा की कप्तानी में ही मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के पांच खिताब अपने नाम किए हैं जो कि 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 के साल रहे.

साल 2013 में जब रिकी पोंटिंग की कप्तानी में मुंबई इंडियंस की टीम स्ट्रगल कर रही थी, तब रोहित शर्मा को कप्तानी सौंपी गई थी. उसके बाद से ही रोहित शर्मा लगातार मुंबई इंडियंस की कप्तानी कर रहे थे, लेकिन अब 10 साल के बाद इस सफर का अंत हो रहा है. 36 साल के रोहित शर्मा की ओर से शायद आईपीएल में भी ट्रांजिशन फेज़ स्टार्ट कर दिया गया है, तभी ये कठिन फैसला लिया गया है.

इन टीमों में बदले कप्तान

न सिर्फ मुंबई इंडियंस बल्कि आईपीएल की दूसरी टीमों में नए कप्तान बनाए गए हैं। जहां गुजरात टाइंटस की कमान शुभमन गिल को दी गई है। वहीं केकेआर की कप्तानी श्रेयस अय्यर को दी गई है। दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए भी रिषभ पंत की भी वापसी की चर्चा है। 

Suggested News