बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सेटिंग वाला सौदा ! मोतिहारी चीनी मिल की 50 करोड़ की जमीन हड़पने में जुटे 'श्रीकांत जायसवाल' पर गंभीर धाराओं में केस... 'अंचल' पर भी उठ रहे सवाल

सेटिंग वाला सौदा ! मोतिहारी चीनी मिल की 50 करोड़ की जमीन हड़पने में जुटे 'श्रीकांत जायसवाल' पर गंभीर धाराओं में केस... 'अंचल' पर भी उठ रहे सवाल

MOTIHARI: मोतिहारी में चीनी मिल की जमीन पर माफियाओं की नजर है. सरकारी सेवकों की मदद से मिल की बेशकीमती जमीन को माफियाओं ने खरीद कर बड़े-बड़े मकान बना लिए। अंचल अमीन से लेकर अन्य अधिकारी इस काम में भू माफियाओं की मदद करते हैं. ताजा मामला चीनी मिल की लगभग 2 बीघे जमीन पर अवैध कब्जा का है. सरकार को चैलेंज देते हुए दिन के उजाले में ही चीनी मिल की जमीन पर अवैध कब्जा किया जा रहा था. मोतिहारी शहर में करीब 2 बीघे जमीन पर बाउंड्री किया जा रहा था. जब पूरे जिले में इसकी चर्चा होने लगी तब जाकर मोतिहारी अंचल प्रशासन हरकत में आया है. आरोपी के खिलाफ गंभीर धाराओं में केस दर्ज किया गया है. 

चीनी मिल की जमीन को हड़पने वाले शख्स पर गंभीर धाराओं में केस 

मोतिहारी के छतौनी पुलिस ने चीनी मिल की करीब 2 बीघे जमीन पर अवैध तरीके से बांउड्री करा रहे शहर के एक बड़े शख्स श्रीकांत जायसवाल के खिलाफ केस किया है। पुलिस ने मोतिहारी के श्रीकांत जायसवाल के खिलाफ आईपीसी की धारा- 188,353,384,447,467,468 के तहत केस दर्ज किया है. इनमें धारा 353 सरकारी कार्य में बाधा डालने का है. अब छतौनी पुलिस केस दर्ज कर अनुसंधान में जुट गई है. 

करोड़ों की जमीन पर कब्जा की कोशिश 

हनुमान शुगर मिल की भूमि पर अवैध कब्जा करने के खिलाफ मोतिहारी के छतौनी थाने में सदर अंचल के कर्मचारी मुकेश कुमार गिरी ने 11 फरवरी को आवेदन दिया था. पुलिस को दिए आवेदन में बताया कि सूचना के आलोक में सीओ के साथ स्थल जांच की गई. जांच में पाया गया कि मौजा बरियारपुर थाना नंबर-196 के तहत खेसरा संख्या 994, 995, 1001, 1002, 1003 हनुमान शुगर मिल की है. इस भूमि पर श्रीकांत जायसवाल जो पकड़ीदयाल के सिरौना है, वर्तमान पता ढाका रोड विकास मार्केट छतौनी है. उनके द्वारा अवैध रूप से चीनी मिल की जमीन पर कब्जा कर चारदीवारी का निर्माण कराया जा रहा है. यह खेसरा चीनी मिल की गजट में दर्ज है. स्थल पर निर्माणकर्ता से उक्त भूमि से संबंधित कागजात की मांग की गई. लेकिन उनके द्वारा कोई ऐसा कागजात साक्ष्य प्रस्तुत नहीं किया गया जिससे यह स्पष्ट हो सके उक्त जमीन का मालिकाना हक उनके पास है. यह भूमि चीनी मिल के गजट में दर्ज होने के कारण निर्माणकर्ता को उक्त भूमि पर निर्माण कार्य कराने का कोई अधिकार नहीं है. ऐसे में इनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर कानूनी कार्यवाही की जाए. 

कटघरे में मोतिहारी अंचल 

मोतिहारी के छतौनी थानाध्यक्ष विजय कुमार ने अपरोक्ष तौर पर अंचल की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़ा किया है। उन्होंने बताया कि चीनी मिल की जमीन की बाउंड्री रोकने को लेकर सिविल प्रशासन(अंचल) की तरफ कार्रवाई की जानी चाहिए थी. लेकिन ऐसा नहीं हो रहा था. हमें जब जानकारी लगी और इस मामले में जब पुलिस हरकत में आई तो अंचल के राजस्व कर्मचारी ने भूमि पर बाउंड्री कराने वाले शख्स पर केस दर्ज करने को लेकर आवेदन दिया. आवेदन के बाद केस दर्ज कर लिया गया है. उन्होंने बताया कि घेराबंदी का काम पूरी तरह से बंद करा दिया गया है. वहीं मोतिहारी के प्रभारी अंचलाधिकारी इस मसले पर इस कदर चुप हैं वे फोन उठाना भी मुनासिब नहीं समझ रहीं. जानकार बताते हैं कि चीनी मिल की जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कराने में अपरोक्ष तौर पर अंचल की बड़ी भूमिका है. अंचल अमीन माफियाओ से मिलकर जमीन का सौदा कर रहा. 

Suggested News