बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गुगल पे, फोन पे जैसे मोबाइल वॉलेट से भी ATM से निकाल सकेंगे कैश, मिलने जा रही है बड़ी सुविधा

गुगल पे, फोन पे जैसे मोबाइल वॉलेट से भी ATM से निकाल सकेंगे कैश, मिलने जा रही है बड़ी सुविधा

DESK : पॉकेट में कैश लेकर चलने की परेशानी से मुक्ति के बाद अब जल्द ही एटीएम कार्ड लेकर चलने से भी मुक्ति मिल सकती है। जल्द ही सभी एटीएम से मोबाइल वॉलेट की सहायता के कैश निकाला जा सकता है।

RBI ने दी मंजूरी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने एटीएम से कार्डलेस न‍िकासी के ल‍िए (Cardless withdrawal from ATM) बैंकों और एटीएम ऑपरेटर्स को आदेश द‍िए हैं। आरबीआई के न‍िर्देश के बाद अब सभी बैंक और एटीएम ऑपरेटर को कार्डलेस कैश न‍िकासी का इंतजार करना होगा. र‍िजर्व बैंक की तरफ से लागू नियम के तहत कोई भी बैंक किसी भी बैंक के खाताधारक को यह सुविधा दे सकता है. इसके ल‍िए NPCI को UPI इंटिग्रेशन का निर्देश आया है।

कैसे काम करती है यह सुव‍िधा

बैंक एटीएम से कैश निकालने का तरीका वही होगा, जो फिलहाल किसी दुकान में डिजिटल पेमेंट के लिए किया जाता है। हर एटीएम में स्क्रीन पर क्यूआर स्कैन कोड होगा। उसे किसी भी मोबाइल वॉलेट से स्कैन करने के बाद छह डिजिट का यूपीआई कोड इंटर करना होगा. जिसके बाद पैसे निकाली जा सकेगी। नए स‍िस्‍टम के तहत ग्राहक को एटीएम में डेब‍िट कार्ड डालने की जरूरत नहीं रहेगी

बता दें ATM कार्ड पर फिलहाल जो चार्ज लगते हैं, बदलाव के बाद भी वहीं चार्ज रहेंगे. इनमें किसी तरह का बदलाव नहीं किया जाएगा. इसके अलावा कैशलेस ट्रांजेक्‍शन से रकम निकासी (Cash Withdraw Rules) के लिए लिमिट भी पहले वाली ही रहेगी।

नई व्यवस्था से यह होगा लाभ

कैशलेस कैश व‍िदड्रॉल स‍िस्‍टम को लागू करने के पीछे आरबीआई का मकसद लगातार बढ़ रही फ्रॉड की घटनाओं को कम करना है। इससे कार्ड की क्‍लोन‍िंग, कार्ड स्किमिंग और दूसरे बैंक फ्रॉड कम होने की उम्‍मीद की जा रही है. साथ ही आपको पैसे न‍िकालने के ल‍िए कार्ड की जरूरत ही नहीं रहेगी


Suggested News