बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सामाजिक व आर्थिक प्रगति के सही आकलन के लिए जातिगत जनगणना समय की मांग : राजू दानवीर

सामाजिक व आर्थिक प्रगति के सही आकलन के लिए जातिगत जनगणना समय की मांग : राजू दानवीर

PATNA : जातीय जनगणना और बढ़ती मंहगाई पर लगाम लगाने की मांग को लेकर आज जन अधिकार युवा परिषद, जन अधिकार छात्र परिषद और युवा शक्ति की ओर से आज आर्ट्स कॉलेज, पटना से विधानसभा मार्च का आयोजन किया गया। इस दौरान जन अधिकार युवा परिषद के प्रदेश अध्यक्ष राजू दानवीर ने पिछड़े / अतिपिछड़े समाज के लोगों के लिए जातिगत जनगणना को अति महत्वपूर्ण बताया और कहा कि पिछड़े व अतिपिछड़े वर्ग की सामाजिक व आर्थिक उन्नति के लिए जातिगत जनगणना आवश्यक है। यह भारत सरकार द्वारा हर 10 साल में आयोजित किया जाता रहा है, लेकिन इस बार केंद्र की मोदी सरकार के मन मे खोट है, इसलिए अगर केंद्र सरकार जातिगत जनगणना नहीं कराना चाहती है, तो राज्य सरकार यह काम कराये। 


दानवीर ने कहा कि हमारी पार्टी और हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू यादव ने पिछली बार भी जातिगत जनगणना की रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग की थी, मगर तब भी सरकार की नीयत में खोट थी। मगर अब हमलोग और मजबूती से इस जनगणना की मांग करते हैं। बिना इसके ये पता लगाना सम्भव नहीं है कि पिछड़े और अतिपिछड़े समाज की सामाजिक व आर्थिक तरक्की कितनी हुई। इसलिए हम जातिगत जनगणना की मांग करते हैं और इसके लिए हमलोग ने विधानसभा मार्च निकाले है। 

मंहगाई से निम्न वर्ग की हालत खराब

उन्होंने कहा कि विधान सभा मार्च में एक और जनहित से जुड़ा मुद्दा महंगाई भी है, जिसने आज मध्यम वर्ग से लेकर निम्न वर्ग की दशा बिगाड़ रखी है। महंगाई डायन जनता की गाढ़ी कमाई खा रही और सरकार कीमतों को बढ़ाने का कुतर्क कर रही है। लेकिन सरकार के पास महंगाई रोकने का कोई उपाय नही है। केंद्रीय बैंक ने भी कहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था सन 1947 में बाद पहली बार तकनीकी मंदी की ओर बढ़ चली है। विशेषज्ञ का मानना है कि महंगाई लॉक डाउन में आपूर्ति की जगह सरकार की गलत नीतियों की वजह से चरम पर है। भाजपा राज में महंगाई ने सारे रिकॉर्ड तोड़े दिए। पेट्रोल डीजल की कीमतें 100 के पार  चली गयी। फिर सरकार इस परेशानी को दूर करना तो दूर, बस अपने कसीदे पढ़ने में मस्त है, जिसका जन अधिकार पार्टी विरोध करती है और मांग करती है कि जल्द से जल्द महंगाई पर सरकार लगाम लगाए वरना आम जनता बड़े आंदोलन के साथ सड़कों पर होगी। 

कटिहार मेयर की हत्या पर जताया दुख

वहीं, राजू दानवीर ने कटिहार के मेयर शिवराज पासवान की दिन दहाड़े अपराधियों द्वारा गोली मार कर हत्या कर देने की घटना पर भी दुख व्यक्त किया और प्रदेश के लॉ एंड आर्डर पर गंभीर सवाल खड़े किए। दानवीर ने कहा कि राज्य सरकार बिहार में कानून का राज स्थापित करने में पूरी तरह विफल है। इस वजह से ही अपराधी खुलेआम हत्या, लूट जैसी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। बिहार में अब कोई सुरक्षित नहीं रह गया है। डबल इंजन की सरकार अपराधियों के मदद से चल रही है।

Suggested News