सुशांत सिंह केस में CBI फिर एक्टिव, यह महत्वपूर्ण जानकारी जुटाने के लिए अमेरिका से मांगी मदद, सामने आएंगे कई राज

सुशांत सिंह केस में CBI फिर एक्टिव, यह महत्वपूर्ण जानकारी जुटाने के लिए अमेरिका से मांगी मदद, सामने आएंगे कई राज

DESK : सुशांत सिंह राजपूत की मौत को लगभग डेढ़ साल का समय गुजर चुका है। इस दौरान उनकी मौत की जांच भी लगभग ठंडे बस्ते में पड़ चुकी थी। सुशांत सिंह की मौत आत्महत्या थी या हत्या, यह अब भी रहस्य है। CBI भी लगभग यह केस क्लोज करने की तैयारी में थी। लेकिन, अब एक बार फिर इस केस को लेकर सीबीआई एक्टिव हो गई है। बताया जा रहा है कि सुशांत सिंह केस में एक महत्वपूर्ण जानकारी जुटाने के लिए सीबीआई ने अमेरिका से मदद मांगी है।

जानकारी के अनुसार सीबीआई ने दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के ईमेल और सोशल मीडिया अकाउंट्स से डिलीट किए जा चुके डेटा को वापस पाने के लिए औपचारिक तौर पर अमेरिका से मदद मांगी है। सीबीआई यह जांच करना चाहती है कि क्या ऐसा कभी कुछ हुआ था जिसका नाता 14 जून 2020 से हो यानी वह दिन जब सुशांत सिंह अपने घर में मृत पाए गए थे।सीबीआई से जुड़े लोगों की मानें तो वह जांच में ऐसा कोई पहलू नहीं छोड़ना चाहते हैं, जो सुशांत सिंह की मौत से जुड़ा हो। ऐसे में यह जानने की कोशिश की जा रही है कि क्या कोई ऐसी डिलीट की हुई चैट या पोस्ट हैं जो इस केस में मददगार हो सकती हैं।'

दोनों देशों के बीच जानकारी साझा करने का है समझौता

भारत और अमेरिका के बीच एमएलएटी म्यूचुअल लीगल असिस्टेंस ट्रीटी है जिसके तहत दोनों पक्ष घरेलू मामलों की जांच में जानकारी मांग सकते हैं। इसी के तहत सीबीआई की ओर से यह जानकारी कैलिफोर्निया स्थित गूगल और फेसबुक से मांगी गई है। दोनों कंपनियों से डिलीट किए जा चुके मेल और चैट की सभी जानकारियां मांगी गई हैं।भारत और अमेरिका के बीच एमएलएटी है जिसके तहत दोनों पक्ष घरेलू मामलों की जांच में जानकारी मांग सकते हैं। भारत में गृह मंत्रालय एमएलएटी के तहत किसी भी जानकारी को भेजने या पाने का केंद्र है तो वहीं अमेरिका में इस तरह की जानकारी एटॉर्नी जनरल के ऑफिस से प्राप्त होती है।

परिवार ने किया सीबीआई का समर्थन

सुशांत सिंह के परिवार के वकील विकास सिंह ने सीबीआई की इस कोशिश को सराहा और कहा है कि उन्हें इससे कोई हैरानी नहीं हो रही क्योंकि एजेंसी हर पहलू पर जांच करना चाहती है। माना जा रहा है कि अब सुशांत सिंह केस की जांच पूरी होने में कुछ और समय लग सकता है, क्योंकि सीबीआई को उम्मीद है कि उनके डिलीट चैट से महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है।

कमरें में फंदे पर लटका मिला था शव

सुशांत सिंह राजपूत पिछले साल 14 जून को मुंबई स्थित अपने घर पर मृत पाए गए थे। सुशांत के पिता केके सिंह ने पटना पुलिस में रिया चक्रवर्ती, उनके भाई और माता-पिता के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई ने अगस्त 2020 में इस मामले की जांच संभाली थी। इस केस की जांच में प्रवर्तन निदेशालय और एनसीबी भी जुड़ी हुई है।



Find Us on Facebook

Trending News