बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिटकॉइन मामले की जांच में अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसी की संलिप्तता के कांग्रेस के आरोपों पर सीबीआई की सफाई

बिटकॉइन मामले की जांच में अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसी की संलिप्तता के कांग्रेस के आरोपों पर सीबीआई की सफाई

DESK. बिटकॉइन मामले की जांच के लिए अमेरिका की संघीय जांच ब्यूरो (FBI) की एक टीम के भारत आने और कर्नाटक में जांच करने की रिपोर्टों का सीबीआई ने खंडन किया है. कांग्रेस की ओर से इस संबंध में किए गए दावों पर सीबीआई ने एफबीआई टीम के भारत में जांच के लिए आने की रिपोर्ट को बेबुनियाद करार दिया है. 

सीबीआई ने एक बयान में कहा कि भारत में कोई एफबीआई टीम कर्नाटक पुलिस से संबंधित बिटकॉइन मामले की जांच नहीं कर रही है। सीबीआई ने कहा कि यह सूचित किया जाता है कि एफबीआई ने इस मामले में जांच करने के लिए भारत में कोई टीम नहीं भेजी है और न ही एफबीआई द्वारा इस मामले में भारत में जांच करने के लिए सीबीआई से कोई अनुरोध किया गया है।

सीबीआई ने कहा कि तद्नुसार भारत में सक्षम प्राधिकारी द्वारा जांच के लिए अनुमति देने का प्रश्न ही नहीं उठता। सीबीआई भारत में इंटरपोल के लिए राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो के रूप में एफबीआई सहित अंतरराष्ट्रीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ निकटता से समन्वय करती है।

सीबीआई का बयान तब आया जब कांग्रेस ने शुक्रवार को पूछा कि क्या एफबीआई भारत में एक कथित "बिटकॉइन घोटाले" की जांच करने के लिए है, जिसे पार्टी ने कर्नाटक में भाजपा सरकार पर पिछले साल छिपाने का आरोप लगाया था। चित्तरपुर के कांग्रेस विधायक प्रियांक खड़गे ने अपने ट्वीट में कहा था कि उनका मानना है कि "एफबीआई अरबों डॉलर के बिटकॉइन घोटाले की जांच के लिए दिल्ली में है। जैसा कि मैंने पहले कहा था। अगर राज्य इस मामले की गंभीरता से जांच करता है तो भाजपा के बहुत सारे कंकाल गिर जाएंगे।"

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी ट्वीट करते हुए कहा था, "Bitcoin Scam की परतें आखिरकार सामने आ रही हैं!" उन्होंने कथित घोटाले से संबंधित कई सवाल पूछे थे, जिसमें यह भी शामिल है कि क्या कर्नाटक भाजपा सरकार के तहत भारत के सबसे बड़े बिटकॉइन घोटाले की जांच के लिए एफबीआई भारत में थी? उन्होंने सरकार से राजनीतिक लोगों सहित जांच और संदिग्धों का विवरण जारी करने के लिए भी कहा था।


Suggested News