बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CBSE 12th EXAMS: हाई-लेवल बैठक रही बेनतीजा, शिक्षा मंत्री ने राज्यों से दो दिन में मांगे प्रस्ताव

CBSE 12th EXAMS: हाई-लेवल बैठक रही बेनतीजा, शिक्षा मंत्री ने राज्यों से दो दिन में मांगे प्रस्ताव

DESK: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी कि सीबीएसई की 12वीं की परीक्षाओं पर संशय बरकरार है. रविवार को बारहवीं की एग्जाम कराने के मसले पर हाई लेवल मीटिंग हुई थी. इस मीटिंग में कोई फैसला नहीं हो पाया. मीटिंग के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया के जरिए बताया कि सभी राज्यों से 25 मई तक प्रस्ताव मांगे गए हैं.

ज्ञात हो कि कोरोना की बढ़ती खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं पहले ही रद्द की जा चुकी हैं. 10वीं बोर्ड की परीक्षाओं में इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर छात्रों को नंबर दिए जाएंगे. 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को अगले आदेश तक के लिए टाल दिया गया था. अब तक परीक्षाओं के संबंध में अंतिम फैसला नहीं हो सका है. इस संबंध में रविवार को हुई बैठक के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुझे भरोसा है कि 12वीं के एग्जाम के बारे में हम जल्द ही कोई फैसला लेने की स्थिति में होंगे. छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा और भविष्य दोनों हमारे लिए बहुत अहम है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई इस मीटिंग में राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के मंत्री और अफसर मौजूद रहे. इनके अलावा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और प्रकाश जावेड़कर भी शामिल हुए.

शिक्षा मंत्री 1 जून को सीबीएसई के साथ दोबारा बैठक करेंगे. कई मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी मगर उनका पैटर्न बदला हुआ रहेगा. वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि 1 जून को ही तारीखों का ऐलान हो जाएगा. एक ऐसा विकल्प भी सामने आ रहा है जिसमें केवल मेजर पेपर की परीक्षा लेने पर विचार किया जा सकता है.

Suggested News