CBSE बोर्ड ने छात्रों व अभिभावकों को दिया झटका, फीस में की 100% की वृद्धि

CBSE बोर्ड ने छात्रों व अभिभावकों को दिया झटका, फीस में की 100% की वृद्धि

NEWS4NATION DESK :सीबीएसई ने नए वित्तीय वर्ष में छात्रों के साथ अभिभावकों का अभिभावकों को जबरदस्त झटका दिया है. नए आदेश के तहत सीबीएसई ने 9 वीं और 11वीं कक्षा के पंजीकरण शुल्क में 100% की वृद्धि कर दी है.

मतलब जो विद्यार्थी नवमी और ग्यारहवीं कक्षा के लिए पंजीकरण कराना चाहेगा उसे अब 15 सौ रुपए चुकाने पड़ेंगे.

गौरतलब है कि पिछले वर्ष तक नवमी और ग्यारहवीं कक्षा के लिए पंजीकरण शुल्क 750 रु मात्र था।

बता दें की 9 वीं और   11वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 8 अगस्त से ही शुरू है जो 15 अक्टूबर तक चलेगी। इस पंजीकरण प्रक्रिया के तहत दोनों कक्षाओं के विद्यार्थी ऑनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे। वही बताया गया है कि 31 अक्टूबर तक क्षेत्रीय कार्यालयों में पंजीकरण कराया जा सकता है। 

वहीं नए सर्कुलर में यह भी आदेश दिया गया है कि विलंब शुल्क के साथ भी पंजीकरण की राशि दुगनी तक बढ़ाई जाएगी। साथ ही सर्कुलर में यह भी स्पष्ट है कि दिव्यांग छात्रों से सीबीएसई किसी भी तरह का शुल्क नहीं वसूलेगा। इससे संबंधित निर्देश सीबीएसई से संबंध विद्यालयों को दे दिया गया है

सीबीएसई द्वारा जारी नए सर्कुलर के मुताबिक 9 वीं व 11वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए प्रत्येक विषय हेतु 300 रुपए का शुल्क देना होगा। दूसरी तरफ 12वीं के विद्यार्थियों के लिए प्रति विषय 600 का भुगतान करना होगा, यह भी पिछले वर्ष से दुगना है।

कुल मिलाकर सीबीएसई ने नवमी और ग्यारहवीं के लिए पंजीयन शुल्क में 100% की वृद्धि कर छात्रों और अभिभावकों को जबरदस्त झटका दे दिया है।

Find Us on Facebook

Trending News