बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीबीएसई बोर्ड ने जारी किया छात्रों के लिये 6 घण्टे का रूटीन, कहा लॉकडाउन में ऐसे फॉलो कीजिये

सीबीएसई बोर्ड ने जारी किया छात्रों के लिये 6 घण्टे का रूटीन, कहा लॉकडाउन में ऐसे फॉलो कीजिये

Desk: पूरे देश में चल रहे लॉक डाउन के बीच सीबीएसई को लगातार अपने विद्यार्थियों की चिंता सता रही है. सीबीएसई बोर्ड के द्वारा लॉक डाउन में विद्यार्थी घर में कैसे पढ़ें और क्या करें को लेकर स्कूलों को भी चिट्ठी लिखी गई है. इसमें यह बताया गया है कि लॉक डाउन के दौरान कुछ नया करने का अवसर कैसे ढूंढे ताकि अगले सत्र में कोई समस्या ना आए.

सीबीएसई बोर्ड ने कहा, लॉक डाउन में कुछ नया करने का अवसर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने लॉक डाउन में स्कूली बच्चों के लिए 5 महत्वपूर्ण टिप्स दिए हैं. सीबीएसई ने कहा है कि  लॉक डाउन के दौरान घरों में बैठे बच्चों को यह टिप्स बोर होने से बचाएगा. इस पांच टिप्स में सबसे पहले कहा गया है कि आप अपने घर को को अपना स्कूल समझिए और उसे लर्निंग सेंटर बना लीजिये.  इस टिप्स को लॉक डाउन के दौरान अपने दिनचर्या में शामिल कर लें तो आप बोरिंग महसूस नहीं करेंगे.  गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने से बचाव के लिए पूरे देश में 21 दिन का लॉक डाउन है. इस स्थिति में लोगों से कहा गया है कि आप अपने घरों में रहे.

बता दें कि एक तरफ तो सीबीएसई बोर्ड के द्वारा 10वीं 12वीं के छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लासेज शुरू कर दिया गया है. जिसमें ड्राइंग, पेंटिंग, डिजाइनिंग, वादन,गायन भाषण, थिएटर, इंटीरियर, म्यूजिक, डांस के साथ रोबोटिक्स आदि का कोर्स शामिल है. इतना ही नहीं बोर्ड ने विद्यार्थियों से कहा है कि कम से कम एक घंटा रसोई में मम्मी का हाथ बंटाने की भी कोशिश करें.  लॉक डाउन में ही सब्जी दाल, रोटी ,बनाना सीख लें.

योग और एक्सरसाइज के साथ करें घर की साफ सफाई
सीबीएसई बोर्ड ने अपने पत्र में यह भी कहा है कि बच्चे कम से कम आधा घंटा योग और शारीरिक व्यायाम व्यायाम पर जरूर ध्यान दें। योग से उनके अंदर का तनाव और चिड़चिड़ापन खत्म होगा ।इतना ही नहीं यह भी कहा है जो कि बच्चे अभी स्कूल और ट्यूशन से फ्री हैं तो वह एक अच्छे हाउसकीपर की भूमिका भी निभाएं और घर की बेहतर साफ-सफाई करें।

Suggested News