CBSE ने 12वीं के रिजल्ट घोषित किए, सभी जोन के नतीजों का ऐलान

CBSE ने 12वीं के रिजल्ट घोषित किए, सभी जोन के नतीजों का ऐलान

News4Nation : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) स्टूडेंट्स को बड़ा सरप्राइज देते हुए 12वीं के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। सभी जोन के रिजल्ट एक साथ जारी किए गए हैं।  पहले खबर थी कि इस बार सीबीएसई 10 मई तक आएंगे। लेकिन गुरुवार को सीबीएसई ने स्टूडेंट्स को बड़ा सरप्राइज दिया। पिछली बार 10वीं का रिजल्ट 26 मईं और 12वीं का रिजल्ट 29 मई को जारी किया गया था। बता दें कि चुनाव के कारण इस बार सीबीएसई की परीक्षाएं जल्दी हुई थीं। कॉपियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया को 15 अप्रैल तक खत्म कर लिया गया था।  

ऐसे चेक कर पाएंगे रिजल्ट

परीक्षार्थी रिजल्ट CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. वेबसाइट पर सबसे पहले CBSE 10th Result 2019 या CBSE 12th Result 2019 के लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद अपना रोल नंबर और जन्म तिथि की जानकारी भरनी होगी. अब आपकी स्क्रीन पर रिजल्ट दिखने लगेगा.

इस बार 1.70 करोड़ कॉपी का मूल्यांकन सीबीएसई ने किया है इन कॉपी को 3 हजार मूल्यांकन केन्द्रों पर जांचा गया है। एक शिक्षक एक दिन में करीब 25 कॉपी का मूल्यांकन पूरा करता है। इस बार सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश राज्य के छात्रों ने हिस्सा लिया है। 

उत्तर प्रदेश से कुल 33,86,613 छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में हिस्सा लिया वहीं छात्राओं की बात करें तो सबसे ज्यादा बोर्ड परीक्षा में दिल्ली की छात्राओं ने हिस्सा लिया। दिल्ली से करीब 27,22,71 छात्राओं ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में हिस्सा लिया है।  

Find Us on Facebook

Trending News