बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

25 अगस्त से होगी सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा, रिजल्ट बेहतर करने के लिए इच्छुक छात्र इस तारीख तक करा सकते हैं अपना पंजीयन

25 अगस्त से होगी सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा, रिजल्ट बेहतर करने के लिए इच्छुक छात्र इस तारीख तक करा सकते हैं अपना पंजीयन

NEW DELHI :  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 के रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को एक बार से मौका दे रहा अपने रिजल्ट  को बेहतर करने का। सीबीएसई  इम्प्रूवमेंट और कंपार्टमेंटल की परीक्षा 25 अगस्त से 15 सितंबर 2021 आयोजित की जा रही है। जिसमें शामिल होकर छात्र अपने रिजल्ट को सुधार सकते हैं. परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को ऑफ़लाइन पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 15 अगस्त 2021 है.  परीक्षा में बैठने वाले इच्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

सीबीएसई ने उन छात्र को अवसर प्रदान करने का निर्णय लिया है जिनका परिणाम को  ‘एसेंशियल रिपीट’ घोषित किया गया है. इस मौके के साथ, छात्र अपना एक वर्ष बचाने में सक्षम होंगे. स्कूलों को है कि वे सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए उम्मीदवारों की सूची, एनओसी में इन छात्रों का नाम शामिल करें. कंपार्टमेंटल वाले छात्रो के लिए आयोजित परीक्षा जो 25 अगस्त से है जो 15 अगस्त तक चलेगा इसमें बठने वाले स्टूडेंट्स अपना आवेदन कर सकते हैं।

छात्रों को होगा फायदा

यदि कोई छात्र, जिसने वैकल्पिक सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए आवेदन किया है और बाद में एक या अधिक विषयों में उपस्थित नहीं होने का फैसला करता है, तो उसका पिछला परिणाम इस मामले में अच्छा रहेगा. अंतिम परिणाम उन विषयों में दिए गए अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा जिनमें छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे.

वैकल्पिक सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 केवल उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी जो अपने परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं. उम्मीदवारों को एग्जाम शेड्यूल और सीबीएसई डेट शीट 2021 को फॉलो करने की सलाह दी गई है.

Suggested News