बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CBSE का बड़ा फैसला, छोटे शहरों में नहीं होंगे 10वी और 12वीं के परीक्षा केन्द्र

CBSE का बड़ा फैसला, छोटे शहरों में नहीं होंगे 10वी और 12वीं के परीक्षा केन्द्र

न्यूज4नेशन डेस्क- परीक्षा में हो रही गड़बड़ी को लेकर सीबीएसई ने बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले के तहत अब 10 वीं और 12वीं के बोर्ड की परीक्षा में छोटे शहरों को शामिल नहीं किया जाएगा. इन शहरों के परीक्षार्थियों के लिए पास के शहर में परीक्षा केंद्र बनाये जाएंगे. इससे परीक्षार्थियों पर नजर रखना आसान रहेगा.

परीक्षार्थी के अलावा शिक्षक भी इसबार दूसरे केंद्र पर भेजे जाएंगे। जिन स्कूलों में परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जायेंगे, वहां के शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में परीक्षक के तौर पर भेजा जायेगा. ज्ञात हो कि अभी तक सीबीएसई मान्यताप्राप्त हर स्कूल में 10वीं और 12वीं का परीक्षा केंद्र बनाया जाता था. उसी स्कूल के शिक्षक परीक्षक भी बनाए जाते थे, लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया गया है. अब उसी स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे, जहां पर परीक्षा संबंधित सारी मूलभूत सुविधाएं होंगी. 

सीबीएसई ने यह तय किया है कि इस बार उन्हीं स्कूलों को परीक्षा केंद्र के लिए चयनित किया जाएगा जहां पर नेटवर्किंग की सुविधा होगी. इसको लेकर सीबीएसई ने सभी स्कूलों से कंप्यूटर और प्रिंटर की संख्या की जानकारी भी मांगी है. इसके अलावा जहां पर नेटवर्क की स्पीड अधिक होगी वहीं पर परीक्षा केंद्र बनाये जाएंगे. 


Suggested News