एक साथ होंगी सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं, यह है पूरी डेटशीट

एक साथ होंगी सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं, यह है पूरी डेटशीट

नई दिल्ली।  सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा की डेट शीट जारी हो गया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी किया. बोर्ड परीक्षा 4 मई से 10 जून तक ऑफलाइन मोड में आयोजित होगी.  वहीं प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से होंगे. परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई तक जारी हो जाएंगे. परीक्षा की डेट शीट जारी करते हुआ शिक्षा मंत्री शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जारी कर दिया है. अपने ट्विटर अकाउंट से शिक्षा मंत्री ने यह जानकारी दी, उन्होंने कहा है कि दो विषयों के बीच छात्रों को समय देने की कोशिश की गई है, जिससे छात्रों पर ज्यादा बोझ ना पड़े।

नोटिस में बताया गया है कि देशभर में सीबीएसई बोर्ड क्लास 10 और 12 की थ्योरी परीक्षाएं मंगलवार, 04 मई 2021 से शुरू होंगी। वहीं, सभी सीबीएसई स्कूल 01 मार्च 2021 से 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं (CBSE Practical Exam) संचालित कर सकते हैं। लेकिन बोर्ड द्वारा थ्योरी परीक्षा शुरू होने से पहले स्कूलों को उस क्लास की प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट, इंटरनल असेसमेंट्स पूरे कर लेने होंगे।

ऑफलाइन होगी पूरी परीक्षा

परीक्षा ऑफलाइन लिखित मोड में आयोजित की जाएगी और पेपर में 33 फीसदी इंटरनल च्वॉइस के सवाल होंगे। परीक्षा का सिलेबस भी 30 फीसदी कर दिया गया है। निशंक ने कहा कि स्कूल 1 मार्च से प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करेंगे। अगर कोरोना के कारण स्कूल नहीं खुल पाते हैं तो वह प्रक्टिकल परीक्षाएं बाद में आयोजित कर पाएंगे। परीक्षा COVID-19 महामारी संबंधी प्रोटोकॉल के बाद आयोजित की जाएगी, एग्जाम में फेस मास्क पहनना जरूरी होगा इसके अलावा सेनेटाइजर भी जरूरी होगा। एग्जाम सेंटर में सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना अनिवार्य है।  

यह है परीक्षा की पूरी डेट शीट 

सीबीएसई बोर्ड 10वीं

12th exam date sheet



Find Us on Facebook

Trending News