10वीं व 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षाओं को लेकर सस्पेंस खत्म, इस दिन से कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

10वीं व 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षाओं को लेकर सस्पेंस खत्म, इस दिन से कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

DESK : सीबीएसई 10वीं और 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षाएं सितंबर में होंगी। इसकी तारीख जल्द जारी की जाएगी। इस परीक्षा के लिए आवेदन गुरुवार से शुरू हो गया है। सीबीएसई के नोटिस के अनुसार 20 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। विलंब शुल्क के साथ 22 अगस्त तक आवेदन हाेगा। भारत के स्कूलों के लिए 300 रुपए जबकि देश से बाहर के स्कूल के लिए 2 हजार रुपए फीस है। विलंब शुल्क 2 हजार रुपए है।

प्राइवेट कैंडिडेट को खुद ऑनलाइन आवेदन करना होगा रेगुलर कैंडिडेट की लिस्ट स्कूल अपलोड करेंगे। प्राइवेट कैंडिडेट का एडमिट कार्ड वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। रेगुलर कैंडिडेट के बारे में स्कूल को सूचना दी जाएगी। वहीं, सीबीएसई सितंबर में ही ऑप्शनल परीक्षा लेगा।

इस परीक्षा में वैसे छात्रों को बैठने का मौका दिया जाएगा जिनकी परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होनी थी लेकिन नहीं हो पाई। अगर छात्र चाहते हैं तो वे इस परीक्षा में बैठ सकते हैं। इसमें हासिल किया गया मार्क्स ही उनका आखिरी नंबर होगा। इस कैटेगरी में प्राइवेट छात्र भी स्कूल से संपर्क कर बैठ सकते हैं।

ये होंगे प्राइवेट कैंडिडेट के तौर पर शामिल

इस परीक्षा के लिए वे छात्र-छात्राएं पात्र होंगे, जाे मार्च 2019 की परीक्षा में पूर्ण विषय में या तो बोर्ड से संबद्ध स्कूलों से नियमित या निजी उम्मीदवार के रूप में शामिल हुए हैं और पास नहीं कर सके। इसके बाद जुलाई 2019 में भी कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हुए, फिर दूसरे मौके के तहत फरवरी-मार्च 2020 की परीक्षा में शामिल हुए, लेकिन पास नहीं कर सके। ऐसे उम्मीदवार सितंबर में तीसरे मौके के तहत निजी उम्मीदवारों के रूप में परीक्षा का आवेदन करने के पात्र हैं। 12वीं के अभ्यर्थी जिन्होंने निजी उम्मीदवार के रूप में प्रदर्शन में सुधार के लिए आवेदन किया था और जिनकी परीक्षा 1 से 15 जुलाई तक तय थी लेकिन नहीं दे पाए, 12वीं और 10वीं के उम्मीदवार जिन्हें यूएफएम की श्रेणी 1 के तहत दंडित किया गया है, वे सभी यह परीक्षा दे सकते हैं।

Find Us on Facebook

Trending News