CBSE ने किया वार्षिक परीक्षा में बड़ा बदलाव, इंटरमीडिएट हाई स्कूल के परीक्षार्थी होंगे प्रभावित

CBSE ने किया वार्षिक परीक्षा में बड़ा बदलाव, इंटरमीडिएट हाई स्कूल के परीक्षार्थी होंगे प्रभावित

PATNA : सीबीएसई ने इंटरमीडिएट व हाईस्कूल की  होने वाली 2020 की परीक्षा में बड़ा बदलाव करने जा रही है। नई व्यवस्था 2020 की परीक्षा से लागू कर दी जाएगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने यह निर्णय लिया है।

 सीबीएसई ने नई व्यवस्था के तहत इंटरमीडिएट व हाईस्कूल की परीक्षा में बदलाव करते हुए सभी विषयों के प्रश्न पत्रों में दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या कम करने का निर्णय लिया है। वही ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या बढ़ाते हुए 20 - 20 अंकों की कर दी जाएगी। परीक्षा की नई व्यवस्था अगले वर्ष की वार्षिक परीक्षा से लागू कर दी जाएगी। गौरतलब है कि इससे पहले ऑब्जेक्टिव प्रश्न कम और सब्जेक्टिव प्रश्न ज्यादा हुआ करते थे।

 बता दें कि अब केंद्रीय केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में 20 ऑब्जेक्टिव, 3 अंकों के 2 प्रश्न अति लघु उत्तरीय, 4 अंकों के 5 लघु उत्तरीय प्रश्न होंगे, 6 अंकों के, तीन प्रश्न दीर्घ उत्तरीय होंगे, जबकि 2 प्रश्न दीर्घ उत्तरीय आठ अंकों के होंगे, यानी 80 अंकों के लिए 32 प्रश्न इंटरमीडिएट की परीक्षा में पूछे जाएंगे।

इसी तरह दसवीं की परीक्षा में छात्रों को 20 अंक के ऑब्जेक्टिव प्रश्न, 2 अंकों के 6 प्रश्न, 8 लघु उत्तरीय प्रश्न 3 अंकों के, 6 दीर्घ उत्तरीय प्रश्न 4 अंकों के होंगे।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ संजय भारद्वाज के अनुसार की 2020 की परीक्षा की बदला का सैंपल पेपर सितंबर तक जारी कर दिया जाएगा, जिससे छात्रों को समझने में आसानी होगी।

Find Us on Facebook

Trending News