बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

15 जुलाई से खुल सकता है सीबीएसई स्कूल, होंगे कई नए बदलाव

15 जुलाई से खुल सकता है सीबीएसई स्कूल, होंगे कई नए बदलाव

देशभर में लगाए गए लॉकडाउन के चौथे चरण में कई रियायतें दी गयी है. ऐसे में अब सीबीएसई के स्कूलों को खुलने की भी उम्मीद है. सीबीएसई से जुड़े स्कूल 15 जुलाई को बोर्ड परीक्षा पूरी होने के बाद ही खुल सकते हैं। इसके लिए सीबीएसई हर राज्य और जिलों के स्कूलों से उनके इलाके की जानकारी जुटा रहा है। वैसे सभी जिले जो ग्रीन जाेन  में आते है और जहां कोरोना का खतरा थोड़ा कम है. ऐसे जिलों के स्कूलों को खोलने की बोर्ड अनुमति दे सकता है। इसके लिए जिला प्रशासन से भी अनुमति लेनी होगी।


ऑड-इवेन फॉर्मूला हो सकता है लागू
अनुमति मिलने पर विद्यार्थियों को ऑड-इवेन पैटर्न पर स्कूल आना होगा। ऑड-इवेन पैटर्न विद्यार्थी के रोल नंबर से तय किया जायेगा। इसमें हर एक विद्यार्थी हफ्ते में तीन दिन स्कूल आ सकेंगे। शेष तीन दिन विद्यार्थियों को घर पर रहकर ऑनलाइन क्लास से जुड़ना होगा। इसे स्मार्ट क्लास की मदद से पूरा किया जायेगा। सीबीएसई स्कूल खुलने पर बच्चों के कोर्स को समय पर पूरा करने पर मंथन करेगा। बोर्ड की ओर से कक्षा का समय न बढ़ाकर शनिवार के हाफ डे स्कूल को फुल डे कर दिया जायेगा। पहली कक्षा से 12वीं तक के कोर्स को कम समय में पूरा कराने पर मंथन चल रहा है। इसके लिए शिक्षकों ने एकेडमिक इवेंट को कम करके पढ़ाई पर ही फोकस करने पर सहमति दी है। कोरोना वायरस के संक्रमण से दूर रखने के लिए कुछ दिनों तक मास प्रेयर को बंद किया जाएगा। 


बच्चों के लिए बंद होगी स्कूल कैंटीन
इस दौरान स्कूल प्रबंधन स्कूल कैंटीन को बंद रख सकते हैं। बच्चों को घर से टिफ़िन लाना होगा। स्कूल आते समय बस में एक सीट पर एक बच्चे को बैठाने की बात चल रही है। यह भी तय किया गया है कि अभिभावकों से स्कूल तक बच्चों को पहुंचाने और ले जाने का आग्रह किया जायेगा। 


Suggested News