पटना के 32 परीक्षा केंद्रों पर 15 मई को होगी CDPO की परीक्षा, डीएम व एसएसपी ने अधिकारियों की बैठक लेकर दिये आवश्यक निर्देश

पटना के 32 परीक्षा केंद्रों पर 15 मई को होगी CDPO की परीक्षा, डीएम व एसएसपी ने अधिकारियों की बैठक लेकर दिये आवश्यक निर्देश

पटना. बाल विकास परियोजना पदाधिकारी की परीक्षा को लेकर पटना के डीएम डॉ. चन्द्रशेखर सिंह और एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने केन्द्राधीक्षकों, प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान डीएम और एसएसपी ने कदाचारमुक्त एवं शांतिपूर्ण माहौल में परीक्षा आयोजित कराने को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिये।

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली बाल विकास परियोजना पदाधिकारी (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा दिनांक 15 मई, 2022 (रविवार) को एकल पाली में (12 बजे मध्याह्न से 02बजे अपराह्न तक) होगी। जिले में यह परीक्षा 32 विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर हो रही है। पटना जिले में 19,685 परीक्षार्थी हैं। इस परीक्षा से संबद्ध सभी उम्मीदवारों को प्रवेश-पत्र आयोग के वेबसाईट के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है और वैसे प्रवेश-पत्र ही परीक्षा में बैठने के लिए मान्य है।

डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी ढिल्लो ने कहा कि बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं पर बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम, 1981 लागू है। यदि कोई उम्मीदवार इस अधिनियम के किसी उपबंध का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो नियमानुसार उसके विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। परीक्षार्थियों के हित में यह आवश्यक है कि परीक्षा शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त सम्पन्न हो। प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारियों तथा पुलिस पदाधिकारियों द्वारा यह सुनिश्चित की जाएगी कि परीक्षा केन्द्र के परिसर में किसी भी हालत में भीड़ या असामाजिक तत्व न जुटे। कदाचार में लिप्त या प्रश्रय देने वाले व्यक्तियों पर कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।

डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगे रहेंगे। केन्द्राधीक्षक कक्ष/परीक्षा नियंत्रण कक्ष में प्रश्न पुस्तिका के मुहरबंद पैकेटों को खोलते समय परीक्षा कार्य में संलग्न किसी भी पदाधिकारी/कर्मी को मोबाइल के प्रयोग की अनुमति नहीं होगी। केन्द्राधीक्षक कक्ष/परीक्षा नियंत्रण कक्ष में प्रश्न पुस्तिका के मुहरबंद पैकेटों को प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी की मौजूदगी में खोला जायेगा। प्रश्न पुस्तिका को खोलते समय विडियोग्राफी का कार्य सुनिश्चित करायी जायेगी, जिसमें प्रश्न पुस्तिका को खोलने का समय स्पष्ट अंकित हो।

डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी श्री ढिल्लो ने सभी केन्द्राधीक्षकों, दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को बिहार लोक सेवा आयोग, पटना से प्राप्त निदेशों का अक्षरशः अनुपालन करने को कहा है। परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर प्रत्येक अभ्यर्थी की सघन जांच की जाएगी। केन्द्राधीक्षकों, दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की यह जिम्मेवारी होगी कि परीक्षा कदाचाररहित एवं शांतिपूर्ण संचालित हो।

परीक्षा केन्द्र पर केन्द्राधीक्षक द्वारा परीक्षा प्रारंभ होने के आधा घंटा पूर्व अर्थात् 11.30 बजे पूर्वा. में प्रश्न पत्र/उत्तर पुस्तिका का सील बंद पैकेट्स स्टैटिक दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं दो अन्य वीक्षकों के समक्ष विडियोग्राफी/डिजिटल फोटोग्राफी कराते हुए खोलना सुनिश्चित करेंगे।परीक्षा अवधि 12.00 बजे मध्याह्न से 02.00 बजे अपराह्न के बीच कोई भी परीक्षार्थी एवं वीक्षक कमरे से बाहर नहीं निकलेंगे। कोई भी वीडियोग्राफर परीक्षा हॉल में नहीं जाएंगे। केन्द्राधीक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी परीक्षा कक्ष में दीवाल घड़ी लगा हो।

Find Us on Facebook

Trending News