यूं मनाया जिले का स्थापना दिवस : बारिश में भिंगते हुए शहर की साफ सफाई के लिए खुद झाड़ू लेकर सड़क पर कचरा उठाने पहुंच गए जिलाधिकारी

यूं मनाया जिले का स्थापना दिवस : बारिश में भिंगते हुए शहर की साफ सफाई के लिए खुद झाड़ू लेकर सड़क पर कचरा उठाने पहुंच गए जिलाधिकारी

JAHANABAD : जहानाबाद जिला आज अपना स्थापना दिवस मना रहा है। आज जिले ने अपने स्थापना के 36 साल पूरे कर अपने 37वें साल में प्रवेश कर लिया। इस अवसर पर जहां कई कार्यक्रम आयोजित होने हैं, वहीं जिले के डीएम ने इस दिन की शुरूआत शहर की साफ सफाई से की और खुद अपने अधिकारियों के साथ हाथ में झाड़ू थामे बारिश में भिंगते हुए सड़क पर उतर गए। इस दौरान डीएम रिची पांडेय खुद न सिर्फ सड़क पर झाड़ू लगाते हुए नजर आए, बल्कि कचरे को भी उठाते हुए दिखे। उद्देश्य था कि स्थापना दिवस पर जिले के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना तथा शहर की साफ सफाई के लिए लोगों को उनकी जिम्मेदारी से अवगत कराना। 

अचंभित रह गए लोग

सुबह से ही जिले में कई कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिला पदाधिकारी रिची पांडे पांडे के साथ साथ प्रशासनिक अमला के द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया गया अरवल मोड़ के समीप डीएम ने झाड़ू लगाकर साफ सफाई किया डीएम को झाड़ू लगाते देख सभी लोग अचंभित रह गए। बारिश की बूंदों के बीच अपने जिले के सबसे बड़े अधिकारी को यूं सड़क पर झाड़ू लगाते देख कई लोगों ने माना शहर की स्वच्छता से ही बीमारियों से बचा जा सकता है। 

1986 को हुई थी जिले की स्थापना

जहानाबाद की स्थापना 1 अगस्त 1986 को जहानाबाद जिले की स्थापना किया गया था ।गया जिले से काटकर जहानाबाद को जिला बनाया गया था। उस समय जहानाबाद जाति हिंसा और नक्सली हिंसा का दंश झेल रहा था। तब जहानाबाद को जिला का दर्जा दिया गया था और 1 अगस्त को जिले की स्थापना की गई थी। इसी को लेकर आज स्थापना दिवस मनाया जा रहा है । इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। प्रभात फेरी नुक्कड़ नाटक पौधरोपण इत्यादि कार्यक्रम किए जा रहे हैं। पूरे जहानाबाद जिले के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालय को दुल्हन की तरह सजाया गया है । रंग बिरंगी लाइटों से डीएम कार्यालय कारगिल चौक इत्यादि को सजाया गया है।  जिला प्रशासन की तरफ से भी कई कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

Find Us on Facebook

Trending News