बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कटिहार में दिखने लगी दशहरा की धूम, बड़े-बड़े पंडालों में विराजी मां, लगे मां दुर्गा के जयकारे

कटिहार में दिखने लगी दशहरा की धूम,  बड़े-बड़े पंडालों में विराजी मां, लगे मां दुर्गा के जयकारे

KATIHAR : बिहार में कटिहार ऐसे जिले में शामिल है, जहां नवरात्रि के पर्व को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। त्योहार में न सिर्फ बड़े और भव्य पंडाल बनाए जाते हैं, बल्कि मां दुर्गा की प्रतिमा को बेहद आकर्षित तरीके से तैयार किया जाता है। पश्चिम बंगाल से सटे होने के कारण यहां बंगाल के दशहरे की परंपरा भी नजर आती है। इस साल भी जिले के विभिन्न पूजा समितियों द्वारा आकर्षक पंडाल बनाए गए हैं। जहां आज मां का पट खुलने से पहले ही लोगों की भीड़ जुटने लगी है। वहीं कुछ जगहों पर शुक्रवार को भक्तों के लिए पट खोल दिया गया।

पंडाल में दिखे पूर्व डिप्टी सीएम, सांसद

पट खुलते ही उमरा श्रद्धालुओं के भीड़, कटिहार में बड़ी दुर्गा मंदिर, "सन ऑफ इंडिया क्लब" से जुड़े कई पूजा के आयोजन समिती में सांसद दुलालचंद गोस्वामी, पूर्व डिप्टी सीएम सह कटिहार विधायक तार किशोर प्रसाद, डीम,एसपी, विधान परिषद अशोक अग्रवाल , महापौर उषा अग्रवाल के साथ  कई गण्यमान्य लोगो ने किया,इस मौके पर बंगला संस्कृति से जुड़े सांस्कृतिक अनुष्ठान क्या आयोजन भी फॉर्म ऑफ इंडिया क्लब के द्वारा किया गया था जिसमें छोटे-छोटे बच्चों ने मां दुर्गा के स्वागत से जुड़े गाना पर नित्य प्रस्तुत किया।

चंद्रयान वाला पंडाल

चंद्रयान कि सफलता ने पूरे विश्व में भारत का अलग पहचान बनाया है अब इसी सफलता को ध्यान में रखते हुए कटिहार ललियाही दुर्गा पूजा कमेटी द्वारा चंद्रयान के मॉडल के तर्ज पर दुर्गा पूजा का पंडाल निर्माण करवाया गया है, आयोजकों के माने तो देश की उपलब्धि के बारे में आम लोगों तक संदेश पहुचने के लिए बंगाल रायगंज से आये कारीगरों के माध्यम से पंडाल को यह स्वरूप दिया गया है।

 

Suggested News