केंद्र सरकार ने ईएसआईसी बिहटा में मेडिकल कॉलेज खोलने की दी मंजूरी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने जताया आभार

केंद्र सरकार ने ईएसआईसी बिहटा में मेडिकल कॉलेज खोलने की दी मंजूरी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने जताया आभार

PATNA : केंद्र सरकार द्वारा ईएसआईसी हॉस्पिटल, बिहटा में मेडिकल कॉलेज खोलने की मंजूरी दे दी हैं. बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने फैसले का स्वागत करते हुए केंद्र सरकार का आभार प्रकट किया है. उन्होंने कहा की केंद्र सरकार द्वारा ईएसआईसी हॉस्पिटल, बिहटा में मेडिकल कॉलेज खोलने की मंजूरी देने पर प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय श्रम, पर्यावरण, वन एवं जलवायु मंत्री को हृदय से आभार. 

बताते चलें की राज्य सरकार ने हर पचास लाख की आबादी पर एक मेडिकल कॉलेज खोलने की दिशा में काम कर रही है. नेशनल मेडिकल कमीशनके अनुसार वर्तमान वर्ष 2021 में बिहार में कुल मेडिकल कॉलेजों की संख्या 17 है. जिसमें 11 सरकारी कॉलेज मेडिकल हैं एवं 6 प्राइवेट मेडिकल कॉलेज हैं.बिहार की आबादी 13 करोड़ से ज्यादा है।

सरकारी मेडिकल कॉलेजों में कुल 1390 MBBS कोर्स के लिए सीट है. सरकारी मेडिकल कॉलेजों की संख्या बिहार में मात्र 11 है. बिहार के दो मेडिकल कॉलेज ऐसे हैं जहां पर सिर्फ 100 सीट है. बिहार के 6 प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों को मिलाकर 750 एमबीबीएस कोर्स के लिए सीट उपलब्ध है. हाल के वर्षों में कुछ नए मेडिकल कॉलेज के स्थापना होने के कारण ही सीटों की संख्या बढ़कर 750 हुआ है.

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News