कल से सिंगल यूज प्लास्टिक बंद करने की तैयारी में केंद्र सरकार, जानिए क्या होगा विकल्प

कल से सिंगल यूज प्लास्टिक बंद करने की तैयारी में केंद्र सरकार, जानिए क्या होगा विकल्प

NEWS4NATION DESK : केंद्र सरकार की ओर से कल से यानि 2 अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध लगा दिया जायेगा. हालाँकि इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से नए विकल्प की तलाश की जा रही है. पहला विकल्प प्लास्टिक के बोतल का खोजा गया है. 

इसे भी पढ़े : एससी-एसटी ऐक्ट पर सुप्रीम कोर्ट ने पलटा अपना फैसला, अब तुरंत गिरफ्तारी पर रोक नहीं

इसके लिए एमएसएमई मंत्रालय के अधीन कार्यरत खादी ग्रामोद्योग आयोग ने बांस की बोतल का निर्माण किया है. इसका इस्तेमाल प्लास्टिक बोतल ही जगह किया जायेगा. एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने इस बोतल को लांच कर दिया है. यह बोतल जहाँ पर्यावरण के अनुकूल है. वहीँ यह सस्ती और टिकाऊ भी है. 2 अक्टूबर एक बाद खादी स्टोर में यह बिक्री के लिए यह उपलब्ध होगा. 750एमएल के इस बोतल की कीमत 300 रूपये से शुरू होगी. 

बताते चलें की खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग ने बांस के बोतल के अलावा और कई चीजों का निर्माण किया है. जिसे सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है.  इसमें सोलर चरखा से बना कपड़ा, गोबर से बना साबुन और शैम्पू और कच्ची घानी सरसों का तेल शामिल है. 

इसे भी देखे : बड़ी खबर : पटना में बारिश की पानी में डूबने से युवक की मौत

राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के 150 वें जन्म दिवस में इन उत्पादों पर विशेष छूट देने की घोषणा आयोग की ओर से की गयी है. इसके पहले सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग कम करने के लिए आयोग ने मिट्टी के कुल्हड़ का निर्माण शुरू कर दिया है. अबतक एक करोड़ से अधिक मिट्टी के कुल्हड का निर्माण किया भी जा चुका है. आयोग की ओर से इस वित्त वर्ष के अंत तक तीन करोड़ मिट्टी के कुल्हड़ के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है.    

Find Us on Facebook

Trending News