बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पेट्रोल पर भारी भरकम टैक्स वसूल रही केंद्र सरकार लेकिन महंगाई के लिए राज्य जिम्मेदार, राहुल ने मोदी से पूछा- यह कैसा संघवाद

पेट्रोल पर भारी भरकम टैक्स वसूल रही केंद्र सरकार लेकिन महंगाई के लिए राज्य जिम्मेदार, राहुल ने मोदी से पूछा- यह कैसा संघवाद

दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देश के कई गैर भाजपा शासित राज्यों का नाम लेकर कहा था कि उन राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स कम नहीं किया है जिस कारण तेल महंगा मिल रहा है. अब पीएम मोदी के इन आरोपों पर कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने उन पर तंज कसा है. राहुल ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा पीएम मोदी की आदत है कि वे हर बात के लिए राज्यों को जिम्मेदार ठहरा देते हैं. 

राहुल ने लिखा, तेल की कीमतों में वृद्धि- राज्यों को दोष दो, कोयले की कमी- राज्यों को दोष दो, ऑक्सीजन की कमी- राज्यों को दोष दो. तेल पर 68 प्रतिशत टैक्स केंद्र की ओर से लिया जाता है. फिर भी प्रधानमंत्री जिम्मेदारी से बच रहे हैं. मोदी का संघवाद, सहयोग करने वाला नहीं है. यह जबरिया है.


पीएम मोदी के आरोपों के बाद इस पर चर्चा होने लगी कि आखिर पेट्रोल-डीजल की महंगाई के लिए केंद्र जिम्मेदार है या राज्य सरकार. जहां मोदी का कहना था कि “मैं किसी की आलोचना नहीं कर रहा हूं. मैं सिर्फ आपके राज्य के लोगों की भलाई के लिए प्रार्थना कर रहा हूं. कई राज्य जैसे महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, झारखंड, तमिलनाडु ने किसी ना किसी कारण से केंद्र की अपील को नहीं माना. और उनके नागरिकों पर बोझ बना रहा. मैं इस बात में नहीं जाऊंगा कि इस दौरान इन राज्यों ने कितना रेवेन्यू कमाया. लेकिन आपसे मेरी प्रार्थना है कि अब वैट घटाएं और अपने लोगों को इसका लाभ दें.”

वहीं विपक्षी दलों ने मोदी के दावों और उनकी अपील को निराधार बताया है. ममता बनर्जी ने पीएम मोदी के बयान को ‘राजनीतिक एजेंडा’ बताया तो महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि तेल की बढ़ती कीमतों के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता. वहीं अब राहुल गांधी ने भी कहा है केंद्र सरकार 68 फीसदी टैक्स लेती है और महंगाई के लिए राज्यों को जिम्मेदार ठहरा रही है. न सिर्फ तेल बल्कि कोयला और कोरोना में ऑक्सीजन की कमी के लिए भी मोदी सरकार ने राज्यों पर ठीकरा फोड़ा था. 


Suggested News