केन्द्रीय मंत्री नित्यानंद राय की बड़ी पहल, पीसीआईयू बनाने के लिए अपने सांसद कोटे से दिए 25 लाख

केन्द्रीय मंत्री नित्यानंद राय की बड़ी पहल, पीसीआईयू बनाने के लिए अपने सांसद कोटे से दिए 25 लाख

SAMASTIPUR : प्रदेश में इनदिनों मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर और इसके आसपास के कई जिले चमकी बुखार (AES) की चपेट में है। इस बीमारी से सैकड़ों बच्चों की मौत हो चुकी है। वहीं बच्चों की मौत के बाद जमकर राजनीति हो रही है। पक्ष और विपक्ष एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप में लगे है। 

बीमारी से हो रही मौत और इसपर हो रही राजनीति के बीच केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री व उजियारपुर से बीजेपी सांसद नित्यानंद राय ने एक बड़ी पहल की है। 

उन्होंने इस बीमारी से पीड़ित बच्चों के इलाज के लिए पेडियेट्रिक इनसेंटिव केयर यूनिट बनाने के लिए अपने सांसद निधि से 25 लाख रुपये जारी किये है। यह पीसीआईयू समस्तीपुर सदर अस्पताल में बनेगा। 

नित्नांद राय ने यह पहल बच्चों की मौत की वजह उचित इलाज के संसाधन के अभाव की जानकारी मिलने के बाद की है।  बताया जा रहा है कि नित्यानंद राय के पता चला कि समस्तीपुर जिले के सदर अस्पताल में पीसीआईयु नहीं होने की वजह से इस बीमारी से ग्रस्त होने पर बच्चों को इलाज के लिए बाहर रेफर करना पड़ता है। जिसकी वजह से कई बच्चों का समय पर इलाज नहीं मिलने की वजह से मौत हो जाती है। इस बात की जानकारी मिलते ही उन्होंने तत्काल समस्तीपुर सदर अस्पताल में पीसीआईयू बनाने की पहल की है और इसके लिए अपने सांसद कोटे से 25 लाख रुपये भी जारी कर दिए है।

केन्द्रीय राज्य मंत्री ने इसके लिए समस्तीपुर जिलाधिकारी को एक पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने जल्द से जल्द इस काम को शुरु करने को कहा है। 

बता दें कि प्रदेश के मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और इसके आसपास के जिलों में हर साल चमकी बुखार (AES) से सैकड़ों बच्चों की मौत हो जाती है। इस वर्ष भी इस बीमारी ने कहर बरपाया है। अबतक इस बीमारी से सैकड़ों बच्चे काल के गाल में समा चुके हैं। 

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News