बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्वच्छता अभियान की हकीकत देखिये... झाडू के बाद लगा झाडू

स्वच्छता अभियान की हकीकत देखिये... झाडू के बाद लगा झाडू

PATNA : देश के गंदे शहरों की लिस्ट में ऊपरी पायदान पर खड़े पटना को एक दिन में चकाचक बनाने का अभियान चलाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अह्वान पर बीजेपी के छोटे कार्यकर्ता से लेकर बड़े नेताओं तक ने स्वच्छता अभियान के लिए हाथ मे झाड़ू उठा लिया। पटना के मीठापुर इलाके में भी तय कार्यक्रम के मुताबिक केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद स्वच्छता अभियान में शामिल हुए। मंत्री जी को 10 बजे से यहां सफाई करनी थी लेकिन न्यूज़ फॉर नेशन के संवाददाता यहां एक घंटे पहले ही पहुंच गए और उन्होंने देखी स्वच्छता अभियान की हकीकत।

न्यूज़ फॉर नेशन की ग्राउंड रिपोर्ट


सुबह 9 बजे पटना के मीठापुर इलाके में दर्जनों की तादाद में पटना नगर निगम के सफाईकर्मी अपने काम मे जुटे हुए थे। मीठापुर मुख्य सड़क के किनारे पसरा रहने वाला कचरा साफ किया जा चुका था। सड़कों से लेकर भिखारी ठाकुर फ्लाई ओवर तक को निगम की वाशर व्हेकिल धो रही थी। सबकुछ चकाचक.. लेकिन एक खास जगह पर थोड़ा कचरा इकट्ठा था। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और उनके साथ विधायक नीतिन नवीन, पटना की मेयर सीता साहू और बीजेपी के दूसरे नेता 10  बजे कचरे के इसी छोटे से ढेर के पास पहुंचे और कैमरे के सामने शुरू हो गया स्वच्छता अभियान। झाड़ू चला.. फावड़े से कचरा उठा.. साफ दामन पर दाग़ लगे बग़ैर नेता जी लोगों ने पटना को क्लीन कर दिया। हालाँकि केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अपने हाथों में खुद फावड़ा उठाकर कचरा उठाया. केंदीय मंत्री ने दावा किया कि अभियान केवल फोटो सेशन के लिए नहीं था। 


निगम के सुपरवाइजर ने खोली पोल


न्यूज़ 4 नेशन पटना नगर निगम के सफाईकर्मियों का काम पहले कवर कर रहा था। हमारे संवाददाता ने जब सफ़ाई के खास अलर्ट को लेकर सवाल किया तो निगम के सफाई सुपरवाइजर ने यह बताकर स्वच्छता अभियान की पोल खोल दी कि सब तरफ सफाई के बाद माननीयों के लिए थोड़ा सा कचरा अधिकारियों के निर्देश पर छोड़ा गया है। इसे मेयर सीता साहू की दरियादिली कहें या कुछ और की मीठापुर में आज कचरे का नामोनिशान तक नहीं था. हालाँकि केंद्रीय मंत्री ने न्यूज़ फॉर नेशन को खुद बताया की उन्हें निगम की तैयारी के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. उन्होंने प्रधानमंत्री जी के अभियान को सकारात्मक तरीके से लेते हुए खुद कचरा साफ़ किया. रविशंकर प्रसाद ने कहा की हर व्यक्ति को प्रतिदिन स्वच्छता पर ध्यान देना चाहिए. केंद्रीय मंत्री ने कहा की उनकी आज की पहल जागरूकता से जुडी थी. 

Suggested News