बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब चाय की चुस्की होगी महंगी, जल्द ही बढ़ने वाले हैं दाम

 अब चाय की चुस्की होगी महंगी, जल्द ही बढ़ने वाले हैं दाम

New Delhi :  रोजाना सुबह चाय की चुस्कियां लेना किसको पसंद नहीं है. अब आपकी इस पसंद पर ब्रेक लगने वाला है . जी हां चाय की चुस्की अब महंगी हो सकती है. दरअसल बारिश ने चाय की फसल को ऐसा नुकसान पहुंचाया है कि करीब 20 करोड़ किलोग्राम फसल बर्बाद हो गई है. इससे घरेलू बाजार में अच्छी गुणवत्ता वाली चाय के दाम करीब 100 रुपये प्रति किलोग्राम चढ़ गए हैं.कलकत्ता चाय व्यापारी संघ का कहना है कि लॉकडाउन और बारिश के चलते फसल उत्पादन कम रहने से नीलामी में चाय के दाम चढ़ गए हैं.आईटीए के सचिव अरिजीत राहा ने कहा, हम जुलाई के आंकड़ों का इंतजार कर रहे हैं. ये अगले कुछ दिन में आएंगे. आईटीए ने कहा कि अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में मज़दूरों की कमी की वजह से हरी पत्तियों की तुड़ाई काफी कम रही है, जिससे उत्पादन प्रभावित हुआ है. आईटीए के अनुसार दो जिलों में लगातार बारिश से बागानों में ग्रिड बंद होने की समस्या रही है, जिससे फसल घटी है.

इसको लेकर सीटीटीए के चेयरमैन विजय जगन्नाथ ने कहा है कि पिछले साल की तुलना में नीलामी में चाय के दाम मजबूत और ऊंचे हैं. उन्होंने आगे कहा कि उद्योग को करीब 20 करोड़ किलोग्राम फसल के नुकसान का अनुमान है. उन्होंने कहा कि घरेलू बाजार में अच्छी गुणवत्ता वाली चाय के दाम करीब 100 रुपये प्रति किलोग्राम चढ़ गए हैं. चाय  उत्पादन में आई भारी गिरावट-अप्रैल और मई में कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन तथा असम में अनियमित बरसात से चाय की फसल को नुकसान पहुंचा है.

वहीं उद्योग विशेषज्ञों का कहना है कि इससे चाय के उत्पादन में भारी गिरावट आई है. भारतीय चाय संघ (आईटीए) के अनुमान के अनुसार उत्तर भारत, असम और उत्तरी बंगाल में इस साल जनवरी से जून के दौरान पिछले साल की की अपेक्षा चाय के उत्पादन में 40 प्रतिशत कमी आई है. 

Suggested News