बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महावीर मंदिर में कलश स्थापना के साथ चैत्र नवरात्रि पूजा की होगी शुरूआत, इस साल भी नहीं दिखेगी भक्तों की लम्बी कतार

महावीर मंदिर में कलश स्थापना के साथ चैत्र नवरात्रि पूजा की होगी शुरूआत, इस साल भी नहीं दिखेगी भक्तों की लम्बी कतार

PATNA : मंगलवार को कलश स्थापना के साथ पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर में चैत्र नवरात्रि पूजा शुरू हो जाएगी। भक्तों की अनुपस्थिति में मन्दिर के पूजारी और पुरोहित कलश पूजन करेंगे। महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि मंगलवार को चैत्र नवरात्रि की प्रतिपदा के दिन विक्रम संवत 2078 शुरू हो रहा है। यह सनातन नववर्ष की शुरुआत का दिन है। इस दृष्टिकोण से चैत्र नवरात्रि का विशेष महत्व है। पूरे विधि विधान से महावीर मन्दिर में कलश स्थापना होगी। नौ दिनों तक वाल्मिकी रामायण और रामचरितमानस का विधिवत पाठ किया जाएगा। रामनवमी के दिन महावीर हनुमान, श्रीराम और सभी देवी-देवताओं को नये वस्त्र धारण कराए जाएंगे। महावीर मंदिर में तीनों स्थानों पर लगे  ध्वज बदले जाएंगे। मुख्य ध्वज पूजा सामने प्रांगण में स्थित ध्वज के पास होगी। जिन भक्तों ने ध्वजारोहण की रसीद कटाई है, उनके नाम और गोत्र आदि के संकल्प के साथ कार्यालय के पास निर्धारित स्थान पर नए ध्वज लगाए जाएंगे। राम जन्मोत्सव मनाया जाएगा।  दोपहर 12 बजे आरती होगी। रात्रि में हवन होगा। 

नहीं दिखेगी लंबी कतार

आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि महावीर मन्दिर के 300 साल के इतिहास में इस बार लगातार दूसरे साल भक्त मन्दिर में दर्शन नहीं कर सकेंगे। लाॅकडाउन के कारण पिछले वर्ष कलश स्थापन भी नहीं हो सका था। रामनवमी के दिन मन्दिर में दर्शन के लिए  हरेक साल आनेवाले तीन से चार लाख श्रद्धालुओं को इस बार भी निराशा होगी। सन् 1720 से  1730 के बीच स्वामी बालानन्द द्वारा स्थापित ऐतिहासिक महावीर मन्दिर में रामनवमी में दर्शन के लिए कई किलोमीटर लंबी कतार लगती है। 

मिलेगा नैवेद्यम

महावीर मन्दिर का विशेष प्रसाद नैवेद्यम रामनवमी के दिन भक्तों को मिलेगा। मन्दिर के प्रवेश द्वार पर स्थित नैवेद्यम काउंटरों पर नैवेद्यम सुबह से शाम सात बजे तक उपलब्ध है। नवरात्रि में भक्तों के नाम, गोत्र आदि के संकल्प के साथ पूजा कर नैवेद्यम और सिन्दूर की होम डिलीवरी की आॅनलाइन बुकिंग भी की जा रही है।

Suggested News