बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

RERA को चैलेंजः सुविंद्रा होम्स बिना 'रेरा' मंजूरी के बसा रहा सिटी, 'सफॉयर सिटी' में प्लॉट खरीदा तो डूब सकता है पैसा, यूथ होम्स से भी बचकर रहें

RERA को चैलेंजः सुविंद्रा होम्स बिना 'रेरा' मंजूरी के बसा रहा सिटी, 'सफॉयर सिटी' में प्लॉट खरीदा तो डूब सकता है पैसा, यूथ होम्स से भी बचकर रहें

PATNA: पटना के बिल्डर-प्रमोटर खुल्लमखुल्ला रेरा को चैलेंज दे रहे। बिना वैध कागजात के ही बिहटा इलाके में जमीन-फ्लॉट के नाम पर बड़े स्तर पर गोरखधंधा किया जा रहा है। दीपावली पर वैसे फ्रॉड बिल्डर ग्राहकों के खून-पसीने की कमाई का करोड़ों रू ठगने को लेकर तरह-तरह के हथकंडा अपना रहे। पटना के बिहटा इलाके में सस्ते दर पर प्लॉट-फ्लैट का झांसा देकर बिल्डर ग्राहकों को ठगने से बाज नहीं आ रहे। बिहटा इलाके में कई ऐसी कंपनियां है जो बिना रेरा निबंधन के ही शहर बसा रही है और सोसाईटी के लिए फ्लॉट की बिक्री कर रही है। पहले यूथ होम्स फिर सफॉयर सिटी और अब सुविंद्रा सिटी। ये तीनो बिल्डर बिना रेरा निबंधन के ही बिहटा इलाके में धडल्ले से प्लॉट की बिक्री शुरू किया। हालांकि रेरा ने यूथ होम्स पर पहले ही कार्रवाई कर चुकी है। लेकिन सफॉयर सिटी व सुविद्रा सिटी खुल्लमखुल्ला रेरा को चैलेंज दे रहे। 

सफॉयर सिटी के बाद अब सुविद्रा सिटी की पोल खोल 

न्यूज4नेशन ने दो दिन पहले खुलासा किया था कि बिहटा इलाके में सिटी बसाने के नाम पर बड़ा खेल किया जा रहा। हमने लोगों को बताया था कि बिहटा इलाके में प्लॉट बिक्री का बड़ा धंधा चल रहा। खासकर दीपावली पर हर जगह कुकुरमुत्ते की तरह बिल्डर दूकान खोल बैठ गये हैं और फ्लॉट-फ्लैट देने के नाम पर ग्राहकों को ठगने की कोशिश में जुटे हैं। हमने बताया था कि बिहटा इलाके में सफॉयर सिटी बसाया जा रहा। उस सिटी में बसने के लिए प्लॉट बेचा जा रहा। लोगों से सस्ते दर पर बुकिंग का प्रलोभन दिया जा रहा। हालांकि सफॉयर सिटी बिना रेरा निबंधन के ही इस धंधा में जुटी है। जबकि रेरा से एप्रुवल के बिना किसी तरह के सिटी बसाने का काम नहीं किया जा सकता। फिर सफॉयर सिटी वाले इस अवैध धंधे में जुटे हैं। अब एक और ऐसे ही बिल्डर का अवैध कारनामा सामने आया है। बिहटा इलाके में ही एक और सिटी बसाई जा रही है। उस सिटी का नाम है सुविंद्रा सिटी। दीपावली के मौके पर सुविंद्रा सिटी के मालिक बड़े स्तर पर प्रचार कर रहे। सिटी बसाने के लिए बोर्ड लगाये गये हैं और जमीन की प्लॉटिंग करा कर ग्राहकों को झांसा देने की कोशिश की जा रही। लेकिन जो बिल्डर सुविंद्रा सिटी बसा रही और बिक्री के लिए प्रचार-प्रसार कर रही उसके पास रेरा का निबंधन ही नहीं है। बिना रेरा की मंजूरी के ही बिल्डर सुविंद्रा सिटी बसाने की कोशिश कर रही है। 

बिना रेरा निबंधन ही सुविंद्रा सिटी के नाम पर प्लॉट की बिक्री

हमने बिहटा में बसाये जाने वाली सुविंद्रा सिटी की सच्चाई पता करने की कोशिश की। सुविंद्रा होम्स की तरफ से सिटी बसाने को लेकर जो प्रचार सामाग्री इल्तेमाल किये जा रहे उसपर दिये नंबर पर फोन किया। फोन उठाने वाले शख्स ने अपना नाम इंद्रजीत कुमार बताया। हमने उनसे पूछा- आपका प्रोजेक्ट किस इलाके में है और वहां प्लॉट की बिक्री की जा रही? उन्होंने जवाब दिया कि हमारा प्रोजेक्ट बिहटा-शिवाला रोड़ पर है। हमारे प्रोजेक्ट में प्लॉट की बिक्री की जा रही है। हमने पूछा क्या आपके प्रोजेक्ट का रेरा एप्रुवल है? उन्होंने कहा कि नहीं, रेरा से एप्रुवल नहीं मिला है. रेरा में कागजात जमा करने का प्रयास किया जा रहा है। सभी कागजात इकट्ठा कर रेरा निबंधन के लिए आवेदन दिया जायेगा। उनसे पूछा गया कि जब रेरा से निबंधन नहीं तो फिर प्लॉट बुकिंग के लिए मार्केटिंग कैसे कर रहे ? इस पर कंपनी के डायरेक्टर ने जवाब दिया- अभी स्पॉट पर बोर्ड लगाये हैं बिक्री नहीं कर रहे। हमने कंपनी का वेबसाईट को खंगाला तो पता चला कि  SHUVINDRA HOMES PRIVATE LIMITED कंपनी 12 मार्च 2021 को बनाई गई है। इस कंपनी में तीन डायरेक्टर हैं-एक जिनसे बात हुई इंद्रजीत कुमार दूसरे निदेशक शिव भारती व अन्य हैं। 

 यूथ होम्स के बाद सफॉयर सिटी 

दरअसल, बिहटा इलाके में इन दिनों काफी संख्या में अपार्टमेंट बन रहे और आवासीय जमीन की खरीद-बिक्री हो रही है। उस इलाके में कुकुरमुत्ते की तरह उगी कंपनियां जमीन की खरीद-बिक्री और सिटी बसाने में जुटी हैं। दशहरा-दीपावली के अवसर पर प्लॉट बिक्री को लेकर ऐसी कंपनियां प्रचार-प्रसार तेज कर देती हैं। सफॉयर सिटी भी दीपावली को लेकर खूब प्रचार-प्रसार कर रही है। अपने फेसबुक पेज पर ग्राहकों के लुभाने वाले प्रचार किये गये हैं। फेसबुक पर ऐड देकर प्रायोजित प्रचार सामाग्री को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। कंपनी ने अपने प्रचार में सस्ते ईएमआई पर प्लॉट देने का वादा किया है। हालांकि अपने प्रचार सामाग्री पर कंपनी ने रेरा निबंधन का उल्लेख नहीं किया है। फेसबुक पेज पर सफॉयर सिटी ने एक फोन नंबर दिया है जिस पर कोई भी व्यक्ति फ्लॉट खरीदने के संबंध में कॉल कर जानकारी ले सकता है। 

रेरा से निबंधन मिला नहीं और शुरू कर दी प्लॉट की बिक्री

रेरा का स्पष्ट आदेश है कि बिना निबंधन मिले सिटी बसाने को लेकर प्लॉट की बिक्री नहीं की जा सकती। प्रचार-प्रसार करने से पहले रेरा का निबंधन होना जरूरी है। हमने भी सफॉयर सिटी द्वारा जारी किये गये नंबर पर फोन किया। जवाब मिला कि बिहटा से 2 किमी पहले से मनेर की तरफ जाने वाली सड़क पर 10-12 बीघे में सफॉयर सिटी बसाई जा रही है। आपको अगर प्लॉट खरीदना है तो पटना स्थित ऑफिस पहुंचे। ऑफिस से पूरी जानकारी मिलेगी और प्लॉट विजिट भी कराया जा सकता है। हमने सफॉयर सिटी की तरफ से जानकारी दे रहीं महिला से पूछा-क्या यह प्रोजेक्ट रेरा से निबंधित है? जवाब मिला- नहीं लेकिन रेरा में निबंधन के लिए आवेदन दिया गया है, वो नंबर है। न्यूज4नेशन ने सवाल किया कि जब आपका प्रोजेक्ट रेरा से निबंधित नहीं है तो फिर आप प्रोजेक्ट का प्रचार-प्रसार कैसे कर रहे? जवाब मिला कि जब आवेदन किया हुआ है तो रजिस्ट्रेशन हो ही जायेगा? हमने पूछा- अगर आपका आवेदन खारिज हुआ और ग्राहकों का पैसा फंसा तब फिर क्या होगा.....इसके बाद सफॉयर कंपनी के प्रतिनिधि के पास कोई जवाब नहीं था। 

यूथ होम्स डेवलपर्स कंपनी पर रोक जारी

बिहटा में प्लॉट की बिक्री में लगी यूथ होम्स डेवलपर्स पर अपने निर्णय में रेरा ने कोई बदलाव नहीं किया है। यानी यूथ होम्स डेवलपर्स का बिहटा का प्रोजेक्ट न्यू यार्क हेमलेट पर प्रतिबंध जारी है। रेरा ने इस कंपनी के निदेशकों का खाता फ्रीज करने के साथ-साथ प्रोजेक्ट बिक्री पर रोक जारी रखा है। ग्राहक पूरी तरह से सचेत रहें और बिल्डर के झांसे में न आयें वरना पैसा डूब सकता है। रोक के 6 महीने हो गये फिर भी कंपनी ने रेरा के समक्ष पूर्ण कागजात प्रस्तुत नहीं कर सका। 

Suggested News